70 भेड़ों की मौत का मामला, इंद्री विधायक ने की गडरिए को मुआवजा देने की मांग

Edited By Isha, Updated: 20 Mar, 2022 04:07 PM

case of death of 70 sheep indri mla demanded compensation to the shepherd

बजट सत्र के दौरान इंद्री विधानसभा से भाजपा विधायक रामकुमार कश्यप ने एक बेहद सकारात्मक सोच का उदाहरण उस समय पेश किया जब उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के एक गरीब गडरिया का मुद्दा सदन पटल पर जोर-शोर से उठाया। दरअसल इंद्री विधानसभा के

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): बजट सत्र के दौरान इंद्री विधानसभा से भाजपा विधायक रामकुमार कश्यप ने एक बेहद सकारात्मक सोच का उदाहरण उस समय पेश किया जब उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के एक गरीब गडरिया का मुद्दा सदन पटल पर जोर-शोर से उठाया। दरअसल इंद्री विधानसभा के एक गांव में कुछ दिन पहले एक बेहद गरीब गडरिया (भेड़ पालक) के घर भेड़ों के बाडे में कुछ आवारा कुत्ते कूद गए और उन्होंने कई भेड़ों को बुरी तरह से नोच दिया।

भेड़ों का दिल बेहद कमजोर होने के कारण कुछ भेड़े दहशत में प्राण त्याग गई। बाड़े में मौजूद सभी 70 भेड़ें मरने का मामला सदन पटल पर गुंजा। यह पीड़ित हुए नुकसान से जहां बेहद निराश हताश है, वही पूरी तरह से बेरोजगार भी हो चुका है। कश्यप ने इस मामले को सदन पटल पर उठाकर सही जनता के चौकीदार सेवादार की भूमिका निभाते हुए इस नुकसान की भरपाई की मांग सरकार से की। कश्यप ने बातचीत के दौरान बताया कि इसी तरह कलरी जगीर गांव का श्मशान गांव से 4 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, रास्ता जंगल का है। इसलिए कई बार ग्राम वासियों की झड़प हिंसक जानवरों से भी हुई है। पास से बह रही वर्धा नहर पर से पुल बनाने पर  यह दूरी मात्र 700 मीटर की रह जाएगी और जंगली जानवरों का भय भी खत्म हो जाएगा। कश्यप ने इस मामले को भी पटल पर उठाते हुए सरकार से पुल बनाने की पुरजोर मांग की।

रामकुमार कश्यप ने बताया कि उनका विधानसभा क्षेत्र उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर मौजूद जमुना से सटा हुआ है। जिस कारण उस क्षेत्र का पर्याप्त विकास अभी तक नहीं हो पाया है। शिक्षा की पर्याप्त सुविधाओं से वंचित होने के कारण भी यहां के बच्चे दूसरे क्षेत्रों से पीछे हैं। कश्यप ने सदन पटल पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर से इस क्षेत्र में लड़कियों का कॉलेज बनवाने की मांग की। कश्यप ने बताया कि लड़कियों की शिक्षा संबंधी सुविधाएं क्षेत्र में नहीं है और अभिभावक अपनी बच्चियों को दूर शिक्षा प्राप्त करने के लिए नहीं भेजते। कश्यप ने बताया कि लड़कियों का कॉलेज बनवाने को लेकर उन्होंने प्रश्न भी लगाया था। लेकिन गुर्जर ने फिलहाल इसकी हां नहीं की।लेकिन वह लगातार प्रयास करते रहेंगे। यह एक जायज मांग है और वह कॉलेज खुलवा कर ही दम लेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में 15 सड़कें बुरी तरह से टूटी फूटी है। उनकी रिपेयरिंग की भी मैंने मांग की है। कश्यप ने पड़ोसी राज्य पंजाब चुनाव परिणामों पर बोलते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में इसका कोई लंबा-चौड़ा असर नहीं होगा। खास तौर पर भारतीय जनता पार्टी पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!