तुअर, उड़द, धान सहित इन फसलों के किसानों को सरकार का तोहफा, खरीफ फसलों की MSP बढ़ाने को लेकर कैबिनेट ने दी मंजूरी

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 07 Jun, 2023 03:27 PM

cabinet approves increase in msp of kharif crops

नाराजगी और आंदोलनों के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने का एलान किया है। दरअसल केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर MSP बढ़ा दिया है। सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया है...

दिल्ली (कमल कंसल) : नाराजगी और आंदोलनों के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने का एलान किया है। दरअसल केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर MSP बढ़ा दिया है। सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया है। माना जा रहा है कि लंबे समय से किसानों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये तोहफा दिया है।

बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई फसलों की MSP बढ़ाने पर फैसला गया है। इसमें तुअर दाल, उड़द दाल, धान और मक्के की एमएसपी बढ़ाई गई है। कैबिनेट की ओर से तुअर दाल की एमएसपी में 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। वहीं बताया जा रहा है कि अब तुअर दाल का एमएसपी 7,000 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। इसी तरह उड़द दाल की MSP में 350 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। जिसके बाद यह बढ़कर 6950 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। मक्के की MSP 128 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी मिली है।

सरकार के इस फैसले से सूरजमुखी, कपास, मूंगफली और सोयाबीन उगाने वाले किसानों को भी फायदा पहुंचेगा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, ज्वार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है। कैबिनेट ने धान का एमएसपी 143 रुपये बढ़ाकर वर्ष 2023-24 के लिए 2183 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।

बता दें कि किसान पिछले लंबे समय से एमएसपी की मांग कर रहे हैं। किसानों की मांग थी कि सरकार उनकी फसलों को एमएसपी पर ही खरीदे। सूरजमुखी के MSP को लेकर मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसानों ने जीटी रोड जाम कर दिया था। जिसके बाद उनको वहां से हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा था। इस दौरान कई किसान घायल भी हुए थे, जिनका ईलाज चल रहा है। किसानों का मांग थी कि जबतक सरकार उनको सूरजमुखी पर MSP नहीं देती तबतक वे आंदोलन करते रहेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!