एशियन गेम्स: पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत के नाम किया पहला सोना(VIDEO)

Edited By Shivam, Updated: 19 Aug, 2018 09:53 PM

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रही अठारहवीं एशियन गेम्स के दूसरे दिन ही पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत के नाम पहला गोल्ड कर लिया। बजरंग पुनिया ने जापान के पहलवान को हराकर जीत दर्ज की और उम्मीद पर खरे...

सोनीपत(पवन राठी): इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रही अठारहवीं एशियन गेम्स के दूसरे दिन ही पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत के नाम पहला गोल्ड कर लिया। बजरंग पुनिया ने जापान के पहलवान को हराकर जीत दर्ज की और उम्मीद पर खरे उतरे हैं। उनकी इस जीत से परिवार में खुशी का माहौल है।

PunjabKesari

बजरंग ने कुश्ती मुकाबलों के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वजन वर्ग के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से पराजित कर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया। बजरंग ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने रास्ते के सभी पहलवानों को धूल चटाते ए खिताब अपने नाम किया। बजरंग ने चार साल पहले इंचियोन एशियाई खेलों में 61 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और इस बार उन्होंने 65 किग्रा वर्ग में उतरकर देश को सोना दिलाया।

 चौबीस वर्षीय भारतीय पहलवान ने एशियाई खेलों से पहले लगातार तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किये थे। उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में, जार्जिया में तबलिसी ग्रां प्री और इस्तांबुल में यासर दोगु अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खिताब जीता था।स्वर्ण पदक बाउट से पहले बजरंग ने उज्बेकिस्तान के खानोव सिरोजिद्दीन, ताजिकिस्तान के फेजिएव अब्दुलकोसिम और मंगोलिया के बातचुलुन्न बातमागनाई को हराया। फाइनल में बजरंग ने पहला दांव ही टेक डाउन खेला था और छह अंक हासिल किए। इसी बीच जापानी खिलाड़ी ने दो अंक लिए। पहले राउंड का समाप्ति तक बजरंग 6-2 से आगे थे।जपानी खिलाड़ी ने दूसरे राउंड में 6-6 की बराबरी कर ली थी लेकिन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग ने दो अंक लेकर स्कोर 8-6 और फिर 11-8 कर लिया स्वर्ण अपने नाम किया।

वहीं बजरंग पूनिया के माता-पिता ने कहा कि उनके बेटे ने देश का नाम रोशन किया है और वह बेहतर भविष्य की कामना करते हैं कि एशियाई खेलों की तरह ओलंपिक में भी बजरंग गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करें। जैसे ही बजरंग घर वापस आएगा उसका ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया जाएगा। अभी घरवाले मिठाइयां बांटकर खुशी मना रहे हैं।

CWG में बजरंग पूनिया ने देश को दिलाया था 17वां गोल्ड
इसी साल अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग पुनिया ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के नौवें दिन भारत को में 17वां स्वर्ण पदक दिलाया था। राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग का वह पहला स्वर्ण पदक था, अब एशियन गेम्स में सोना जीतकर उन्होंने अपने नाम एक और गोल्ड कर लिया है।

CWG में बजरंग पूनिया ने देश को दिलाया 17वां गोल्ड, पिता ने कहा- कोई मायने नहीं रखती जीत 

बता दें कि बजरंग पुनिया हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं। वे इससे पहले भी देश के लिए कॉमन्वेल्थ ओर एशियाई खेलों में देश के लिए मेडल जीत चुके हैं। बजरंग पुनिया और सुशील कुमार को एशियन गेम्स के लिए कुश्ती फेडरेशन ने बिना ट्रायल के ही चुना गया था। जिसका अन्य खिलाडिय़ों ने विरोध भी किया था।

बिना ट्रायल के चुने गए सुशील कुमार और बजरंग पुनिया, राणा ने लगाया भेदभाव का आरोप

हालांकि भारतीय कुश्ती फेडरेशन के महासचिव वीएन परशु ने इस बात को साफ करते हुए बताया था कि सुशील कुमार और बजरंग दोनों स्टार खिलाडी हैं, इसीलिए उनका चुनाव हुआ और हाल ही में उनकी परफॉर्मेंस अच्छी रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!