सूबे में बढ़ता हीट स्ट्रोक पशुओं के लिए खतरनाक...जान जाने व गर्भपात तक का खतरा, जानें बचाव का तरीका

Edited By Saurabh Pal, Updated: 11 Jun, 2024 03:32 PM

animals are at great risk due to heat and heat stroke

उत्तर भारत में मानसून का इंतजार जारी है, धरती और आसमान से आग निकल रही है। ये अनियंत्रित गर्मी इंसानों के अलावा पशु -पक्षियों के लिए भी खतरनाक साबित हो रही है। गर्मी और लू के खतरे को देखते हुए पशुपालन विभाग ने महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है...

कैथल(जयपाल): उत्तर भारत में मानसून का इंतजार जारी है, धरती और आसमान से आग निकल रही है। ये अनियंत्रित गर्मी इंसानों के अलावा पशु-पक्षियों के लिए भी खतरनाक साबित हो रही है। गर्मी और लू के खतरे को देखते हुए पशुपालन विभाग ने महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है। पशुओं में लू तापघात के खतरे को देखते हुए पशुपालन विभाग ने पशुपालकों के बहुत उपयोगी टिप्स दिए हैं।

कैथल में पशु चिकित्सक डाक्टर मधुर ने कहा आने वाले दिनों में हीट स्ट्रोक और बढ़ेगी। तापमान बढ़ने से पशुओं के बीमार होने और उनकी उत्पादन क्षमता प्रभावित होने का डर है। लू के कारण पशुओं को डिहाईड्रेशन, बुखार, गर्भपात हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए पशुपालकों को लू और गर्मी से बचने के उपाय करना चाहिए।

PunjabKesari

उन्होंने बताया पशुओं को ऐसी जगह रखें, जहां पर्याप्त छांव और हवा हो। उनके विचरण करने के लिए पर्याप्त जगह हो पशुओं को शाम के समय नहलाएं और पशुओं के बाड़ों पर लगी टाट पर पानी का छिड़काव करते रहें, ताकि ठंडक बनी रहे।

पशुओं के बाड़े में शुद्ध पेयजल, सूखे चारे के साथ साथ हरा चारा रखें। भार ढोने वाले पशुओं को दोपहर के समय काम में नहीं जोतें, उन्हें छायादार स्थान पर बांधें रखें। ये कुछ सावधानियां हैं जिन्हें अपनाकर आप पशुओं को लू से बचा सकते हैं।

अगर पशुओं को लू लग गयी है तो उसे फौरन छायादार स्थान पर ले जाएं। उसके शरीर और सिर पर पानी डालें और फिर भीगा कपड़ा बार बार रखें। इससे पशु को राहत मिलेगी। यदि पशु चारा खाना बंद कर दे, सुस्त या बीमार दिखाई दे तो ऐसी स्थिति में फौरन उसे नजदीक के वेटेनरी डॉक्टर के पास ले जाएं। उसकी सलाह से फौरन इलाज शुरू करवाएं। 

पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!