सरकारी इमारतों पर प्रचार सामग्री लगाने पर होगी कार्रवाई

Edited By kamal, Updated: 27 Apr, 2019 02:40 PM

action on imposing publicity material on government buildings

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रोहतक संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक जय सिंह ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार व राजनीतिक...

रोहतक(अमरदीप): भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रोहतक संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक जय सिंह ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता का शक्ति से पालन करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का आदर्श आचार संहिता को लागू कराने पर विशेष फोकस है। सिंह शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में रोहतक संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

सामान्य पर्यवेक्षक ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे पार्टी के कार्यालयों पर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किए गए साइज के ही झंडे व बैनर लगाए। अगर निर्धारित मापदंडों से हटकर बैनर अथवा झंडे लगाए गए तो इसे चुनाव आचार संहिता उल्लंघन माना जाएगा और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई भी राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार सरकारी इमारतों पर प्रचार सामग्री लगाता है तो उसके खिलाफ डिफैंसमैंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
 
उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी खंभों का भी झंडे आदि लगाने के लिए इस्तेमाल न किया जाए। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सवालों के जवाब में जय सिंह ने कहा कि वे अपने कार्यकत्र्ताओं व समर्थकों को भी समझाएं कि किसी भी तरह से आचार संहिता उल्लंघन न करें।

10 हजार से ज्यादा का भुगतान चैक या ड्राफ्ट से हो
उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों का अलग बैंक खाता है और इसी खाते से चुनाव खर्च किया जाना है। आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रत्याशी खर्च रजिस्टर के सभी कॉलम भरे व उसका रखरखाव करें। 10 हजार से ज्यादा का भुगतान चैक या ड्राफ्ट से किया जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग रैलियों पर किए जाने वाले खर्च को लेकर एकदम सजग है। सभी जनसभाओं में वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और विभिन्न टीमें निगरानी रखेंगी। 

वाणिज्यक वाहनों के खर्च को भी चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा। किसी निजी वाहन पर प्रचार सामग्री लगाई जाती है तो उसे भी चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों का शैडो रजिस्टर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि खर्च मिलान के लिए जब भी नोटिस जाए तो इस नोटिस की अनुपालना सुनिश्चित करें। 

रोहतक संसदीय क्षेत्र में लगभग 22 हजार सर्विस वोटर्स
डॉ. यश गर्ग ने कहा कि इस बार सर्विस वोटर्स के वोट इलैक्ट्रोनिक तरीके से भेजे जाएंगे। रोहतक संसदीय क्षेत्र में लगभग 22 हजार सर्विस वोटर्स हैं। उन्होंने कहा कि सॢवस वोटर्स की गिनती स्कैनिंग करने के बाद की जाएगी। इसलिए इस बार सर्विस वोटर्स की मतगणना में अधिक समय लगेगा। उन्होंने कहा कि इस बार 5 वी.वी.पैट मशीनों की पॢचयों का मिलान किया जाएगा।

डा. गर्ग ने कहा कि चुनाव आयोग के स्पष्टï निर्देश हैं कि स्टार प्रचारक आदर्श आचार संहिता के दायरे में रहे और मर्यादित भाषा का प्रयोग करें। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे सभी सौहार्दपूर्ण माहौल में अपने चुनाव का प्रचार प्रसार करें। उन्हें सी-विजिल मोबाइल एप के बारे में जानकारी दी गई।

सोशल मीडिया ट्रैकर सैल स्थापित : रंधावा
जिला पुलिस अधीक्षक जश्नदीप सिंह रंधावा ने कहा कि पुलिस ने सोशल मीडिया ट्रैकर सैल स्थापित किया है इस सैल के माध्यम से सोशल मीडिया की सभी पोस्टों पर निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि जाति व धर्म के आधार पर टिप्पणियां करना कानून अपराध है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सोशल मीडिया की इस प्रकार की पोस्टों से दूर रहने का अग्रह किया है। रंधावा ने कहा कि आपत्तिजनक पोस्ट पाए जाने पर भारतीय दंड संहिता के विभिन्न प्रावधानों के तहत मुकद्दमा दर्ज करके कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि ड्यूटी देने वाली फ्लाइंग स्क्वॉयड व अन्य टीमों के साथ अच्छा व्यवहार करें। अगर कोई अभद्र व्यवहार करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित
बैठक में एस.डी.एम. रोहतक एवं ए.आर.ओ. राकेश कुमार, एस.डी.एम. महम एवं ए.आर.ओ. रविंद्र कुमार, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सम्पदा अधिकारी मेजर गायत्री अहलावत, नगराधीश महेश कुमार, डी.टी.पी. मनदीप सिहाग, डी.एस.पी. ताहिर हुसैन के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!