केजरीवाल की गारंटी के दम पर हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर आप चुनाव लड़ेगी आप: संदीप पाठक

Edited By Isha, Updated: 18 Jul, 2024 05:17 PM

aap will contest elections on 90 assembly seats in haryana

कांग्रेस के साथ मिलकर इंडिया गठबंधन के बैनर तले हरियाणा में लोकसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का ऐलान कर दिया है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ आम आदमी पार्टी ने प्रदेश

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):   कांग्रेस के साथ मिलकर इंडिया गठबंधन के बैनर तले हरियाणा में लोकसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का ऐलान कर दिया है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ आम आदमी पार्टी ने प्रदेश के लिए चुनावी मुद्दे भी तैयार कर लिए है। इसके अलावा कई ऐसे मुद्दे भी है, जिन्हें लेकर आम आदमी पार्टी चुनाव के दौरान कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों से सवाल करेगी। आखिर इस बार हरियाणा के रण में पार्टी अकेले कैसे दम दिखाएगी और किन मुद्दों को लेकर वह जनता के बीच जाएगी। इसके अलावा आप के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक के साथ हमारे प्रतिनिधिन चंद्रशेखर धरणी ने खास बातचीत की। पढ़िए आखिर हरियाणा के लिए क्या है आम आदमी पार्टी की योजना ?

सवालः-आप ने हरियाणा की सभी 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। चुनाव के दौरान किन मुद्दों पर रहेगा फोकस ?
जवाबः-
हरियाणा में मुख्य मुद्दा बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य और कानून व्यवस्था का है। इसके अलावा किसानों और माताओं-बहनों का सम्मान भी एक मुद्दा है। इन सबसे अहम मुद्दा है कि हरियाणा में रहने वाले हर परिवार के बच्चे
अच्छे से पढ़े, सुखी और स्वस्थ रहे और सबको रोजगार मिले। जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर ही हम चुनाव में जाएंगे।

सवालः- 90 के 90 उम्मीदवार कब तक घोषित होंगे ?
जवाबः-
यह एक प्रक्रिया है। धीरे-धीरे हो जाएंगे।

सवालः- क्या अभी चुनावी घोषणा पत्र का कोई प्रारुप तैयार किया है। उसके लिए कोई तारीख निर्धारित की है।
जवाबः-
20 जुलाई को केजरीवाल की गारंटी लॉन्च करेंगे और उसमें हरियाणा के लिए सभी परिवारों, सभी घरों के लिए गारंटी लॉन्च करेंगे। वहीं, हमारा घोषणा पत्र होगा और वहीं गारंटी होगी। उसी को लेकर आगे चुनाव में उतरेंगे। 

सवालः-बीजेपी शुरू से कह रही है कि भ्रष्टाचार और शराब केस में केजरीवाल जेल में है। हरियाणा में बीजेपी इन मुद्दों को जनता के बीच ले जाने की कोशिश करेगी। इसका इसका कैसे सामना करेंगे। 
जवाबः-
हरियाणा की जनता अपने एक कट्टर ईमानदार बेटे को जेल में रखने के लिए भाजपा को कभी माफ नहीं करेगी। अब केजरीवाल की जमानत को लेकर कोर्ट के जो ऑर्डर आए हैं, उसमें साफ तौर पर लिखा है कि एक रुपए का भी भ्रष्टाचार नहीं हुआ। 2 साल में एक रुपए का सबूत भी नहीं दे पाए। मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन की तरह कई नेताओं को 2-2 साल से जेल में रखे हुए हैं और कोई सबूत नहीं दे पाए। यदि कुछ गड़बड़ हुई है तो सबूत तो देते। 2 साल बहुत नहीं है क्या। केजरीवाल को मोदी जी इसलिए जेल में रख रहे हैं कि वह केजरीवाल का सामना नहीं कर सकते। डर लगता है उनको।

सवालः-इन हालात में जब पार्टी का प्रमुख नेतृत्व जेल में हो तो आप लोगों पर काफी दायित्व बढ़ जाता है। अब हरियाणा के चुनाव है तो आप लोगों की एक्सरसाइज भी काफी बढ़ेगी। 
जवाबः-
कोई दिक्कत नहीं है। केजरीवाल का आशीर्वाद है। वह अंदर बैठे है, लेकिन अंदर बैठा केजरीवाल भाजपा के लिए बाहर वाले से ज्यादा खतरनाक है। बीजेपी को लगता है कि वह केजरीवाल को जेल में रख लेंगे। पार्टी को तोड़ लेंगे। वह चाहे जो मर्जी कर लें। विजय हमेशा धर्म की ही होती है।

सवालः-कांग्रेस के साथ लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन के सांझे प्लेटफॉर्म पर लड़े। सुशील गुप्ता ने काफी अच्छा मुकाबला किया। अब कहीं ना कहीं कांग्रेस का भी विरोध करना पडेगा, उनके खिलाफ भी मुद्दे उठाने पड़ेंगे।
जवाबः-
कभी भी कोई पक्ष या पार्टी महत्वपूर्ण नहीं होता। सबसे महत्वपूर्ण देश होता है। हम सभी राजनीति में देश के लिए आए हैं। देशहित के लिए जो भी जरूरी होगा, वह किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के हालात ऐसे थे कि देश में संविधान की रक्षा के लिए हमने अपने हितों की परवाह नहीं की। हमने अपने हितों को दांव पर लगातार इस गठंबधन में जाना उचित समझा। ताकि देश के हितों की रक्षा हो सके। अब विधानसभा चुनाव के हालात और मुद्दे सब अलग होते हैं। हम और पार्टी महत्वपूर्ण नहीं होते, बल्कि केवल देश महत्वपूर्ण होता है।

सवालः- हरियाणा-पंजाब के बीच बड़े और छोटे भाई का नाता कहा जाता है। कईं मुद्दे ऐसे है, जिनमें हरियाणा की अलग राजधानी, एसवाईएल का मुद्दा हो या नशे का मुद्दा हो। हरियाणा और पंजाब दोनों में ही बॉर्डर एरिया लगता है। इन हालात में आप जनता को कैसे संतुष्ट करेंगे।
जवाबः-
मेरा मानना है कि सभी राज्यों के जो भी हित है। सभी राज्यों के हितों की रक्षा होनी चाहिए। सभी राज्यों के हितों की रक्षा का दायित्व प्रधानमंत्री का बनता है। हरियाणा की राजनीति में दो बार ऐसे हुआ है कि केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार रही। इनमें पछना चाहिए कि इन लोगों ने कुछ क्यों नहीं किया। कई मुद्दों पर इन दलों का कोई लगाव नहीं होता, ये केवल राजनीति करने और लड़ाई-झगड़े कराने के लिए और आपस में लड़ाने की गंदी राजनीति के लए इन मुद्दों को लेकर आते हैं। सभी को उनके अधिकार मिलने चाहिए। 

सवालः- हरियाणा में कौन-कौन स्टार प्रचारक रहेगा।
जवाबः-
सभी नेता रहेंगे। भगवंत मान  और संजय सिंह समेत सभी नेता हरियाणा में चुनाव प्रचार करेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!