ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में किया मेगा यमुना सफाई अभियान का आयोजन

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 04 Oct, 2024 05:23 PM

green pencil foundation launched mega yamuna cleaning campaign

हात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने  दिल्ली के कालिंदी कुंज घाट पर मेगा यमुना सफाई अभियान का आयोजन किया।

गुड़गांव, (ब्यूरो): महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने  दिल्ली के कालिंदी कुंज घाट पर मेगा यमुना सफाई अभियान का आयोजन किया। यह कार्यक्रम स्वच्छता पखवाड़ा के तहत 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के अंतर्गत श्री अरविंदो कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के सहयोग से आयोजित किया गया, जिसमें स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एक सामूहिक प्रयास पर जोर दिया गया।

 

इस पहल को भीमराव अंबेडकर कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) की एनएसएस इकाइयों और दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों के छात्र स्वयंसेवकों, जैसे ग्रीन ब्रिगेड (कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, DU की पर्यावरण सोसाइटी) और वसुधा (रामजस कॉलेज, DU की पर्यावरण सोसाइटी) द्वारा सक्रिय रूप से समर्थन मिला। 1 अक्टूबर 2024 को आयोजित सफाई अभियान में 200 से अधिक उत्साही स्वयंसेवकों ने भाग लिया, जिन्होंने मिलकर यमुना नदी के किनारे से सूखे और गीले कचरे की बड़ी मात्रा एकत्र किया ।

 

प्रसिद्ध पर्यावरणविद् पंकज कुमार , जिन्हें "अर्थ वॉरियर" के नाम से जाना जाता है, ने विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में इस कार्यक्रम में भाग लिया और नदी प्रदूषण और भविष्य की पीढ़ियों के लिए जल निकायों को सुरक्षित रखने के महत्व पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस प्रकार की पहल पर्यावरणीय क्षरण को उलटने और एक स्थायी भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 

कार्यक्रम के दौरान, श्री अरविंदो कॉलेज की एनएसएस इकाई की अध्यक्ष श्रेया पुरी ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए स्वच्छता और स्थिरता के महात्मा गांधी के आदर्शों को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। ग्रीन ब्रिगेड के अध्यक्ष हर्ष मेहरा ने प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने की तात्कालिकता के बारे में बात की , जबकि वसुधा ( रामजस कॉलेज की पर्यावरण सोसायटी ) की अध्यक्ष शिफा अहमद ने महामारी से मिली स्वच्छता और स्वास्थ्य की शिक्षा पर विचार साझा करते हुए सभी को एक स्वच्छ धरती के लिए प्रतिज्ञा लेने का आह्वान किया।

 

सफाई अभियान दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ, जहां श्री अरविंदो कॉलेज की एनएसएस इकाई की कार्यक्रम अधिकारी सुबांजलि चोपड़ा और कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर विपिन कुमार अग्रवाल ने स्वयंसेवकों और सहयोगी संगठनों का उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त किया।

 

यह प्रभावशाली पहल, जो ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन और नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) , यमुना और अन्य जल निकायों में प्रदूषण से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई और सामुदायिक भागीदारी की शक्ति को प्रदर्शित करती है। यह पर्यावरण की सुरक्षा और पुनर्स्थापना के लिए स्थायी प्रथाओं को अपनाने के आह्वान को और मजबूत करती है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!