50 एकड़ से अधिक गेहूं की फसल में लगी आग

Edited By kamal, Updated: 25 Apr, 2019 12:32 PM

a fire in more than 50 acres of wheat crop

बुधवार देर सायं आई तेज आंधी से रतिया क्षेत्र के आधा दर्जन से भी अधिक गांवों की 50 एकड़ से अधिक गेहूं की फसल में आग चपेट में....

रतिया(बांसल): बुधवार देर सायं आई तेज आंधी से रतिया क्षेत्र के आधा दर्जन से भी अधिक गांवों की 50 एकड़ से अधिक गेहूं की फसल में आग चपेट में आ गई है। सैकड़ों एकड़ खेतों में खड़ी गेहूं की फसल व भूसा जलकर राख हो गया। आग बुझाने के लिए अनेक गांव के लोग घरों से निकले और ट्रैक्टर व अन्य साधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं, फायरब्रिगेड व प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंचा गया है लेकिन तेज हवा के चलते आग पर काबू पाने में दिक्कते आ रही हैं।

देर रात तक आग पर काबू पाने का प्रयास जारी था। समाचार लिखे जाने तक चली तेज आंधी के चलते आग पर काबू नहीं पाया जा सका। रतिया क्षेत्र के हमजापुर, चंदोकलां, भूना रोड,  सुंदर नगर, भरपुर सहित कई क्षेत्रों में देर सायं आई तेजी आंधी से आग लग गई। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया जिससे कई एकड़ में आग फैल गई। आग से गेहूं की फसल के अलावा भूसा भी जल गया।

हालांकि आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीण, फायरब्रिगेड की गाडिय़ां व प्रशासन की ओर से पूरे प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन आंधी तेज होने के कारण आग पर काबू पाने में परेशानी हो रही है। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

किसानों के लिए आफत लेकर आया बुधवार
भूना(पवन):
बुधवार का दिन किसानों के लिए आफत लेकर आया। बुधवार को 2 अलग-अलग घटनाओं में किसानों की 20 एकड़ जमीन में पककर तैयार खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। पहली घटना सूरज निकलने से पहले घटी। सुबह करीब साढ़े 3 बजे खैरी-ढाणी गोपाल मार्ग पर खेतों में आग लग गई जिसे देखकर लोगों में हड़कम्प मच गया। उन्होंने खेत मालिकों को सूचना दी तथा अपने स्तर पर आग बुझाने का काम शुरू किया।

लेकिन हवा तेज होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना मिलने पर भूना फायर ब्रिगेड की गाड़ी व अन्य लोग मौके पर पहुंचे। करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक 14 एकड़ जमीन में पककर तैयार खड़ी गेहूं की फसल भस्म हो गई। आग से भूना निवासी किसान कश्मीर चंद की 8 एकड़, कृष्ण कुमार की 1 एकड़, विनोद कुमार की 2 एकड़, ढाणी गोपाल निवासी बल्लूराम की 1 एकड़ व राम की 2 एकड़ जमीन में फसल राख के ढेर में तबदील हो गई।

दूसरी घटना कुलां रोड पर घटित हुई। वहां भी आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। आग के तांडव को देखते हुए गुरुद्वारा साहिब से मुनियादी करवाकर जनसाधारण को घटनास्थल पर पहुंचने व आग बुझाने में सहयोग करने का आह्वान किया गया। जिस पर दर्जनों किसान घटनास्थल पर पहुंचे तथा ट्रैक्टरों व अन्य साधनों की सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। भूना फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने में इमदाद की।

काफी मशक्कत के बाद आग पर कंट्रोल पाया जा सका। तब तक भूना निवासी किसान कश्मीर चंद की 6 एकड़ गेहूं की फसल राख हो गई। इसी खेत में गत वर्ष भी आग लगी थी। बताया गया है कि खेतों के समीप से बिजली की लाइन गुजरती है। किसानों का कहना है कि तारों से निकली ङ्क्षचगारी के कारण ही गेहूं में आग लगी है। पीड़ित किसानों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!