विदेश जाने की ललक में जमीन-जायदाद बिकी, हासिल दौ कौड़ी न हुई, मिली तो सिर्फ दर्द भरी दास्तां

Edited By Shivam, Updated: 10 Dec, 2019 08:35 PM

जानिए पैसा कमाने जर्मनी गए रोहित के साथ क्या-क्या हुआ?

पानीपत (अनिल कुमार): पंजाब की तरह हरियाणा के युवाओं में विदेश में जाकर पैसे कमाने की ललक बढ़ गई है। विदेश की चकाचौंध और वहां जाकर पैसे कमाने की इसी ललक और बड़े सपनों ने कई परिवार से जमीनें बिकवा दी, यहां तक विदेश जाने वाले युवा अपनी जान जोखिम में भी डाल चुके हैं। पिछले दिनों भारत में अमेरिका से 160 युवा इम्पोर्ट हुए जो पंजाब और हरियाणा के हैं। पानीपत जिले के कई युवा अपने वतन वापिस पहुंचे और कसम खाई कि अब कभी दोबारा विदेश नहीं जाएंगे।

पानीपत जिले से कई युवा हैं जो विदेश जाकर पैसा कमाना चाहते थे, लेकिन लाखों की ठगी का शिकार हुए। इनमें से तो अभी भी कई युवा अमरीका की जेल में बंद हैं। वापस लौटे युवाओं ने अपनी आपबीती सुनकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। जानिए पैसा कमाने जर्मनी गए रोहित के साथ क्या-क्या हुआ?

इसराना के रहने वाले रोहित की दर्दभरी दास्तां
PunjabKesari, Haryana

रोहित ने जर्मनी जाने का सपना संयोजा और उसका संपर्क चिड़ाना गांव के रोहन से हुआ। रोहन ने अपने भाई अमित से फोन पर बात करवाई, जोकि विदेश में रहता है। अमित ने शामडी गांव का निवासी सतीश जो पिछले 6 महीनों से विदेश में रह रहा था, से बात करवाई। अमित ने रोहित को विश्वास दिलाया कि यहां अच्छा काम मिलेगा अच्छी नौकरी मिलेगी और अच्छा पैसा कमा सकते हो। अमित ने विदेश में रह रहे असंध निवासी नीरज शर्मा से भी बात करवाई। 

इसके बाद विदेश में आने के नाम की 12 लाख 70 हजार में डील हुई। रोहित ने 1 लाख 20 हजार रूपये नीरज के खाते में डलवाए, बाकि 10 लाख की पेमेंट उसके घर नकद दी थी। पेमेंट देने के बाद नीरज शर्मा ने कहा कि टूरिस्ट वीजा लगेगा, सबसे पहले आप आर्मीनिया पहुंचेंगे, वहां से रशिया व फिनलैंड होते हुए जर्मनी पहुंचेंगे।

PunjabKesari, Haryana

14 सितंबर को व्हाट्सएप पर टिकट वीजा आया और रोहित 22 सितंबर को जयपुर एयरपोर्ट से आर्मीनिया के लिए रवाना हुआ। आर्मीनिया पहुंचने पर मंजीत लड़का मिला उसने मुझे सिवान में रखा। सिवान पहुंचते ही रोहित बीमार हो गया वह पर नीरज ने उसका इलाज करवाया।

रोहित ने बताया कि सिवान में 6 अक्टूबर तक नवराज लड़के के साथ रखा गया। नीरज ने कहा 19 अक्टूबर को रशिया का वीजा लग जाएगा। 21 अक्टूबर की फ्लाइट से एक और देश में रुका और उसके बाद 23 अक्टूबर को मास्को पहुंचा। 24 -25 को रोहित का पासपोर्ट मांगा और कहा कि जर्मनी का वीजा लगवाना है। पासपोर्ट लेने के बाद नीरज ने 26 को एक बार फिर 2 लाख की मांग की और कहा कि अगर आपने पैसे नहीं दिए तो आप को जान से मार दिया जाएगा। 

नीरज ने रोहित को धमकाया कि उसके माफिया से संबंध हैं। इसलिए रोहित ने अपने घर फोन कर पिता को सारी बात बताई तब उसके पिता ने जान बचाने के लिए 1 लाख 50 हजार रूपये भेजे। पैसे मिलने के नीरज ने 1 नवंबर को पासपोर्ट वापिस कर दिया और कहा कि यहां से नीजनी नोवा गोल्ड शहर में जकर तेरा काम होगा।

PunjabKesari, rohit

रोहित ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा, ''कई दिनों से मैंने रोटी नहीं खाई थी तो भारतीय मूल का एक लड़का और लड़की मिले, जिन्होंने मेरी मदद की और मुझे खाना खिलाया। 5 अक्टूबर को मेरा मेडिकल होना था, लेकिन जिस बिल्डिंग में मुझे ले गए थे वह हॉस्पिटल नहीं था। वहां श्रीलंका के दो लड़के फंसे हुए थे। उनकी सारी घटना बताने के बाद उन्होंने कहा कि यहां पर मेडिकल टेस्ट के बहाने किडनी निकाली जाती है। मैं डर के मारे वहां से भाग निकला।'' 

''इसके बाद अपने घर पर सारी आपबीती बताई और मैं मॉस्को से एसयूवी एयरपोर्ट पहुंचा, जहां से मुझे डीएमई एयरपोर्ट पहुंचना था। मेरे पास पैसे नहीं थे पिता जी ने मेरी टिकट ऑनलाइन बुक करवाई और 25 हजार रूपये भेजे। तब जाकर कहीं 9 नवंबर को काजिस्तान से होता हुआ भारत पहुंचा। लेकिन अभी यहां भी मामला खत्म नहीं हुआ, भारत में पहुंचने के बाद भी नीरज धमकी देने लगे कि तू वहां नहीं बचेगा।''

रोहित ने बताया कि नीरज शर्मा वहीं बैठ कर भारत से लोगों को बुलाने के लिए कहता है। एक व्यक्ति के पीछे 2 लाख का कमीशन देने की बात करता है। नीरज शर्मा विदेश में बैठकर लोगों को फंसाने का काम करता है। हालांकि रोहित ने कान पकड़ते हुए कहा कि जिंदगी भर कभी विदेश नहीं जाएगा।

PunjabKesari, Haryana

रोहित के पिता ने बताया कि बेटे की जिद जमीन जायदाद गिरवी रख कर बेटे को विदेश भेजा, लेकिन नीरज शर्मा से अपने बेटे की जान बचाने के लिए 70 हजार की  भैंस भी बेच दी। सारी जमीन खत्म हो चुकी है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि युवा इस चकाचौंध में ना आएं।

ऐसे ही पानीपत जिले के गांव धर्मगढ़ से भी दो ऐसे युवा हैं, जो आज भी अमरीका की जेल में बंद हैं। जब उनके पिता से बात हुई तो उन्होंने बताया कि बलराम शर्मा ने हमारे बेटों को अमरीका में नौकरी देने का झांसा देकर 30 लाख रूपये ठग लिए। अमरीका की जेल में बंद है, फोन पर बात होती रहती है लेकिन वापस कब आएगा पता नहीं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!