Oppourtunity: हरियाणा में आप भी शुरु कर सकते हैं मशरूम से जुड़ा अपना बिजनेस, यहाँ मिलेगी ट‍्रेनिंग

Edited By Isha, Updated: 18 Jul, 2024 05:52 PM

you can also start your own mushroom business in haryana

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान की ओर से मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर 18 से 20 जुलाई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में देश व प्रदेश से किसी भी...

हिसार(विनोद सैनी):चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान की ओर से मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर 18 से 20 जुलाई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में देश व प्रदेश से किसी भी वर्ग, आयु के इच्छुक महिला व पुरुष भाग ले सकेंगे।

 सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान के असिस्टेंट डारेक्टर सतीश  मेहता  ने बताया कि मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में सफेद बटन मशरूम, ओयस्टर मशरूम, दुधिया मशरूम, शीटाके मशरूम, कीड़ाजड़ी मशरूम इत्यादि पर संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।  

उन्होंने बताया कि इसके अलावा मशरूम के मूल्य संवर्धित उत्पाद तैयार करना, मार्केटिंग एवं लाइसेंसिंग, मशरूम में मशीनीकरण, विभिन्न मशरूम का बीज तैयार करना, मौसमी और वातानुकूलित नियंत्रण में विभिन्न मशरूम को उगाने, मशरूम की जैविक और अजैविक समस्याएं और उनके निदान पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। यह प्रशिक्षण निशुल्क होगा। प्रतिभागियों को संस्थान की तरफ से प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे।

 इच्छुक युवक व युवतियां पंजीकरण के लिए सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान में 18 जुलाई को ही सुबह 7 बजे आकर अपना पंजीकरण करवाकर प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह संस्थान विश्वविद्यालय के गेट नंबर-3, लुदास रोड पर स्थित है। प्रशिक्षण में प्रवेश पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा पंजीकरण के लिए उम्मीदवार एक फोटो व आधार कार्ड की फोटोकॉपी साथ लेकर आएं।

सतीश मेहता बताया की किसान मशरूम का परिशिक्षण लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है और किसान को इसके १किलो मशरूम में 50 रूपये की लागत आती हसी और वह मार्किट में 70 रूपये किलो आसानी से बेच सकता है उन्होंने बताया की किसानो में मशरूम को  उत्शाह नजर आया पहले बहुत काम ही लोग इसकी जानकारी लेने आते थे लेकिन अब काफी किसान इसकी जानकारी और प्रशिक्षण के लिए आने लगे है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!