हरिपुरा के ग्रामीणों ने स्कूल को जड़ा ताला

Edited By Isha, Updated: 11 Sep, 2019 05:28 PM

villagers of haripura set the school locked

अध्यापकों की कमी के चलते राजकीय उच्च विद्यालय हरिपुरा के ग्रामीणों ने स्कूल को ताला जड़ दिया और सरकार व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करके रोष प्रदर्शन किया है।ग्रामीण सरपंच दर्शन सिंह, सरपंच

रानियां (सतनाम /दीपक): अध्यापकों की कमी के चलते राजकीय उच्च विद्यालय हरिपुरा के ग्रामीणों ने स्कूल को ताला जड़ दिया और सरकार व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करके रोष प्रदर्शन किया है।ग्रामीण सरपंच दर्शन सिंह, सरपंच मुखत्यार सिंह, ख्यालीराम, दवेंद्र सिंह, जीत सिंह, गुरतेज सिंह, अमर सिंह, कुलदीप सिंह, जसविंद्र सिंह, जगदीप सिंह काहलो, करण सिंह, अंग्रेज सिंह, जीता राम, गुरबचन सिंह, हरजिंद्र सिंह, लखवीर सिंह ने बताया कि गांव के सरकारी स्कूलों में जहां मूलभूत सुविधाओं का टोटा है, वहीं स्कूल में शिक्षा देने वाले शिक्षकों की भारी कमी है।

स्कूल में ना तो स्टॉफ है और ना ही स्कूल में चौकीदार, सफाई कर्मचारी व सेवादार नहीं है। स्कूल की सभी कमियों को बच्चे ही पूरा कर रहे हैं। लेकिन बच्चे शिक्षा देने वाली कमी को दूर नहीं कर सकते। क्योंकि शिक्षा ग्रहण करने के लिए बच्चे स्कूल में आ रहे हैं। स्कूल में बच्चे तो सफाई करते हैं, बच्चे ही पौधों को पानी देते हैं, बच्चे ही स्कूल की घंटी बजाते हैं और बच्चे ही स्कूल के छोटे-मोटे कार्य करते हैं। स्कूल में सभी व्यवस्थाओं का टोटा है। चलो बच्चे मजबूर होकर सब कुछ कर रहे हैं लेकिन शिक्षा कहां से ग्रहण करें बच्चे। 

स्कूल में अध्यापकों की कमी
स्कूल में अध्यापकों की कमी है। स्कूल में 7 अध्यापक थे जिनमें से 4 की मौके पर बदली कर दी गई है तो स्कूल में अध्यापक 3 ही बचे हैं। 3 अध्यापक 350 बच्चों को कैसे पढ़ाएंगे। इस ङ्क्षचता को लेकर ग्रामीण लामबद्ध हो गए और सरकार, प्रशासन व विभाग के खिलाफ गुस्सा प्रकट करते हुए स्कूल को ताला जड़ दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल को ताला सुबह ही लगा दिया था और विभाग के उच्चाधिकारियों को अध्यापकों द्वारा सूचित कर दिया गया। लेकिन 11 बजे तक कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।

ग्रामीणों ने मीडिया का सहारा लिया और मीडिया के द्वारा भी अधिकारियों को सूचित करने की कोशिश की गई, लेकिन अधिकारियों ने फोन भी उठाना उचित नहीं समझा है जिससे ग्रामीणों का गुस्सा और बढ़ गया और ग्रामीणों ने बच्चों की छुट्टी कर दी और स्कूल को ताला लगा दिया है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर स्कूल में स्टॉफ उपलब्ध नहीं होता है तो ग्रामीण स्कूल को ताला ही लगाए रखेंगे और बच्चों को घर बिठाकर हर रोज स्कूल के आगे धरना-प्रदर्शन करेंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!