विदेशों की तर्ज पर सभी सुविधाओं से संपन्न है वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी:  विज

Edited By Isha, Updated: 30 Dec, 2023 07:39 PM

vande bharat express train is equipped with all facilities

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आज देश करवट ले रहा है और चहुंमुखी विकास हो रहे हैं। विदेशों की तर्ज पर सभी सुविधाओं से संपन्न वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है जोकि विदेशों में चल रही ट्रेनों से भी बेहतर है। गृह

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी):  हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आज देश करवट ले रहा है और चहुंमुखी विकास हो रहे हैं। विदेशों की तर्ज पर सभी सुविधाओं से संपन्न वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है जोकि विदेशों में चल रही ट्रेनों से भी बेहतर है। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की पहले उसके आवागमन के रास्तों से होती है, यदि वह बदल जाए तो देश तरक्की करता है।

श्री विज आज अमृतसर-नई दिल्ली के मध्य नई चली वंदे भारत एक्सप्रेस को अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाने से पहले स्टेशन पर मौजूद आपार जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है, चाहे वह सड़क या रेल हो या जगह-जगह एयरपोर्ट बनाने की बात हो, हर तरफ से देश आगे बढ़ रहा है। हर तरह से नए रेलमार्ग व ट्रेनें चलाई जा रही है तथा सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। साल 2047 में विकसित भारत बनाने की दौड़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काम प्रारंभ कर दिया है। पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। अगर शुरू में ही ऐसा सोच लिया जाता तो आज हम भी विकसित देशों की श्रेणी में खड़े होते। 


अयोध्या आंदोलन के समय देखा था स्टेशन, आज स्टेशन को नए स्वरूप में देख गर्व हुआ 


गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से विभिन्न गाड़ियों का शुभारंभ किया है और अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन व हवाई अड्डा भी बनाया है। श्री विज ने अपने आयोध्या प्रवास के दिनों को स्मरण करते हुए बताया कि वह अयोध्या आंदोलन के समय दो बार अयोध्या गए थे और तब वहां उन्होंने पुराना स्टेशन देखा था। पहले कैसा स्टेशन था और अब नए स्टेशन को देख उन्हें गर्व होता है। उन्होंने बताया कि रेलवे द्वारा अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन को भी 200 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकसित करने की योजना है। 


‘‘मैं रेलवे कर्मचारी का बेटा हूं, रेलवे की तरक्की को नजदीक से देखा है 

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह रेलवे कर्मचारी के बेटे है और गाड़ियों की सीटियां उनके लिए लोरियां होती थी और वह इन्हें सुनकर ही बड़े हुए हैं। रेलवे ने कैसे तरक्की की है उन्होंने इसे बढ़ते हुए देखा है। पहले कोयला, फिर डीजल और अब इलेक्ट्रिक इंजन आ गए हैं। पहले सबसे बेहतर डीलक्स एक्सप्रेस को कहा जाता था मगर अब वंदे भारत देश की नंबर वन ट्रेन है। उन्हें कुछ माह पूर्व इसी ट्रेन में रेल मंत्री के साथ सफर करने का अवसर भी मिला था। सब सुविधाओं से संपन्न यह ट्रेन है जैसी विदेशों में चलती है और उससे भी बेहतर वंदे भारत एक्सप्रेस है। 


देश की तरक्की उसके रास्तों से होती है  


गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की पहले उसके आवागमन के रास्तों से होती है, यदि वह बदल जाए तो देश तरक्की करता है। उन्होंने नई वंदे भारत ट्रेन चलने की सभी को बधाई दी और आह्वान किया कि ऐसी और भी गाड़ियां चलेगी। इस मौके पर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, डीआरएम मनदीप सिंह भाटिया के साथ-साथ रेलवे के उच्च अधिकारीगण व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!