नूंह में दो साइबर ठग गिरफ्तार, महिलाओं को गर्भवती करने के नाम पर करते थे ठगी

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 06 Jul, 2024 08:13 PM

they used to cheat women in the name of making them pregnant

नूंह साइबर थाना पुलिस ने दो ऐसे साइबर ठगों को दबोचा है जो महिलाओं को गर्भवती करने के नाम पर रुपयों का लालच देकर लोगों से ठगी करते थे।

नूंह (एके बघेल): नूंह साइबर थाना पुलिस ने दो ऐसे साइबर ठगों को दबोचा है जो महिलाओं को गर्भवती करने के नाम पर रुपयों का लालच देकर लोगों से ठगी करते थे। इसके लिए बाकायदा ये ठग सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी विज्ञापन डालकर लोगों को झांसी में लेते थे। इन आरोपियों की पहचान एजाज निवासी बुराका, हथीन जिला पलवल और इरशाद निवासी कुतुकपुर शाहचोखा थाना पिनंगवा के रूप में हुई है। जिनके दो मोबाइलों से चार सिम बरामद हुई है। इनमें दो सिम कार्ड महाराष्ट्र और असम के पते पर जारी हुई थी। इसके अलावा दोनों के मोबाइलों में संदिग्ध चैटिंग भी मिली है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध नूंह साइबर थाना पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

नूंह साइबर थाना प्रभारी विमल कुमार ने बताया कि सूचना मिली कि एजाज और इरशाद मिलकर फर्जी सोशल मीडिया साइटों पर महिलाओं को गर्भवती करने के नाम पर फर्जी विज्ञापन डालकर लोगों को झांसे में लेते हैं। दोनों फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट के माध्यम से लोगों से संपर्क कर फाइल और पंजीकरण का शुरुआती खर्चा बताकर ऑनलाइन तरीके से एडवांस फीस लेते है। साथ ही ये फीस फर्जी बैंक खातों के माध्यम से बनाए गए फोन पे, गूगल पे और पेटीएम के माध्यम से पर लेते हैं।

 

चार से ज्यादा फेसबुक अकाउंट

 

जानकारी के मुताबिक साइबर थाना पुलिस की एक टीम ने जाल बिछाकर दो युवकों को शाहचोखा नहर के नजदीक से दबोच लिया। जिन्होंने पूछताछ में अपनी पहचान एजाज और इरशाद उपरोक्त के रूप में बताई। तलाशी लेने पर दो मोबाइल मिले, जिनमें चार सिम थी। इनमें दो सिम कार्ड महाराष्ट्र और असम के पते पर जारी हुई थी। साइबर थाना प्रभारी के मुताबिक मोबाइल गैलरी चेक करने पर व्हाट्सएप अकाउंट में लोगों से महिलाओं को गर्भवती कराने संबंधित चैटिंग मिली। चार से अधिक फेसबुक अकाउंट मिले। जिनमें महिलाओं को गर्भवती करने के बदले में राशि देने का फर्जी विज्ञापन मिला है। उन्होंने बताया कि नूंह में इस तरह की अनोखी साइबर ठगी का ये पहला मामला है। आरोपी काफी लोगों को अब तक झांसे में लेकर अपना शिकार बना चुके हैं। इस गिरोह से जुड़े अन्य तारों की भी जांच की जा रही है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज करके आरोपियों को अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेजा है।

 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!