एचटैट को पूरी उम्र के लिए मान्य करे प्रदेश सरकार: दिग्विजय चौटाला

Edited By Isha, Updated: 25 Jul, 2024 08:18 PM

state government should make htet valid for lifetime digvijay chautala

जननायक जनता पार्टी के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने कहा है कि युवाओं के हितों को देखते हुए हरियाणा सरकार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) और यूजीसी नेट की तर्ज पर हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटीईटी) की मान्यता अवधि को ताउम्र करें।

 चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी ): जननायक जनता पार्टी के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने कहा है कि युवाओं के हितों को देखते हुए हरियाणा सरकार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) और यूजीसी नेट की तर्ज पर हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटीईटी) की मान्यता अवधि को ताउम्र करें। उन्होंने कहा कि हाल ही में हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 3069 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है, लेकिन इसके आवेदन के लिए युवाओं को एचटैट की मान्यता की अवधि कम होने के कारण परेशानी आ रही है।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि पीजीटी की नई भर्ती के आवेदन के लिए सरकार ने एचटैट में सात साल की मान्यता की शर्त रखी है, जो कि प्रदेश में टीचर बनने का सपने देख रहे युवाओं के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि ना तो बहुत सारे विषयों की साल 2015 के बाद भर्तियां निकली है और ना ही कोरोना वायरस के कारण सरकार एचटैट की परीक्षा नियमित रूप से करवा पाई है, ऐसे में एचटेट की सात साल की मान्यता कतई उचित नहीं है। 

जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि अगर सरकार एचटैट की मान्यता अवधि 10 साल या पूरी उम्र तक करती है तो पीजीटी की नई भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सीटेट और टीचर भर्ती की सबसे बड़ी परीक्षा यूजीसी नेट की मान्यता आजीवन रहती है, ऐसे में हरियाणा सरकार को एचटैट को लाइफटाइम के लिए वैलिड कर देना चाहिए।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!