Palwal: प्रतिबंध के बावजूद नगर परिषद ने जलाया डंपिंग यार्ड में कूड़ा

Edited By Saurabh Pal, Updated: 27 Oct, 2024 05:46 PM

palwal despite the ban the city council burnt garbage in the dumping yard

नगर परिषद के कर्मचारी प्रशासन के आदेशों को ताक पर रखकर अनाज मंडी में बने अवैध कूड़े के डंपिंग यार्ड में आग लगा कर रहे हैं। आग से फैले प्रदूषण की वहज से जहरीले धुंए के कारण से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

पलवल (दिनेश कुमार) : दिल्ली NCR में प्रदूषण बढ़ने की वजह से लोगों को सांस के साथ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण के मामलों को लेकर पलवल जिला प्रशासन ने पराली के जलाने पर किसानों के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन नगर परिषद के कर्मचारी प्रशासन के आदेशों को ताक पर रखकर अनाज मंडी में बने अवैध कूड़े के डंपिंग यार्ड के कूड़े में आग लगा कर रहे हैं। आग से फैले प्रदूषण की वहज से जहरीले धुंए के कारण से लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया। वंही, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने DC को पत्र लिखकर अवैध डंपिंग यार्ड को हटवाने की निर्देश दे चुका है। 

दरअसल, नेशनल हाइवे बाबरी मोड़ पर स्थित अनाज मंडी में नगर परिषद द्वारा अवैध रुप से कूड़ा डालकर डंपिंग यार्ड बना दिया। अवैध कूड़े के डंपिंग यार्ड को निजी स्कूल की प्रबंधन कमेटी ने जिला प्रशासन व राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग सहित नेशनल ग्रीन टर्मिनल ( NGT)  डंपिंग यार्ड को हटाने की मांग की थी । शिकायत के बाद राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने डीसी पलवल को पत्र लिखकर कूड़े के डंपिंग यार्ड हटाने के निर्देश दिए थे। वंही शनिवार की सुबह नगर परिषद के कर्मचारियों ने अवैध कूड़े के डंपिंग यार्ड में आग लगाकर शहर की हवा में जहर घोल दिया। कूड़े-कचरे के जलने के बाद उससे निकले धुआं से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का आंकड़ा सामान्य स्तर को पार कर गया। कचरा के जलने से जहरीली गैसें निकलती हैं, जो मानव जीवन की सांसों सहित आंख, त्वचा गहरा असर डाल रही है। हाल ही में क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन ने धान की पराली के जलाने पर किसानों के खिफाफ दर्जनों मामले दर्ज किए गए हैं। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!