Edited By Yakeen Kumar, Updated: 05 Sep, 2025 04:08 PM

हरियाणा पुलिस ने शिकायत निवारण प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के लिए नया निर्देश जारी किया है। अब थानों और चौकियों में आने वाले प्रत्येक शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत दर्ज होने के बाद रसीद दी जाएगी।
चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस ने शिकायत निवारण प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के लिए नया निर्देश जारी किया है। अब थानों और चौकियों में आने वाले प्रत्येक शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत दर्ज होने के बाद रसीद दी जाएगी। यह निर्देश पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने दिए हैं।
हरियाणा पुलिस अकादमी (HPA) मधुबन में आयोजित बैठक में पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने स्पष्ट किया कि शिकायतों पर त्वरित और निष्पक्ष कार्रवाई सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि थानें और चौकियों में आने वाले हर नागरिक न्याय की उम्मीद लेकर आते है, ऐसे में उसकी समस्या को गंभीरता और संवेदनशीलता से सुना जाना चाहिए।
तथ्यों का गहन अध्ययन कर तुरंत कार्रवाई करें- DGP
डीजीपी ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों को केवल अधीनस्थों पर न छोड़ा जाए, बल्कि स्वयं ध्यानपूर्वक सुना जाए और तथ्यों का गहन अध्ययन कर तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि शिकायत की रसीद मिलने से आमजन को यह भरोसा रहेगा कि उनकी समस्या पर पुलिस सक्रिय रूप से काम कर रही है।
पुलिसकर्मी संवेदनशील होकर व्यवहार करें- DGP
डीजीपी ने जोर दिया कि पुलिस के पास पहुंचने वाला व्यक्ति पहले से ही परेशान रहता है, इसलिए पुलिसकर्मियों को संवेदनशील होकर नागरिकों के साथ व्यवहार करना चाहिए। इस पहल से पुलिस की छवि मजबूत होगी और आमजन में विश्वास बढ़ेगा।
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