हरियाणा में अब स्कूलों में Good Morning  की बजाय Jai Hind बोलेंगे विद्यार्थी, जानिए क्या है कारण

Edited By Isha, Updated: 21 Jul, 2024 11:16 AM

now in haryana schools students will say jai hind instead of good morning

स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चे अब अभिवादन में गुड मॉर्निंग मैम या सर व नमस्ते की जगह जय हिंद बोलेंगे। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान होने वाले इस पहले अभिवादन को बदलने के निर्देश दिए हैं।

करनाल: स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चे अब अभिवादन में गुड मॉर्निंग मैम या सर व नमस्ते की जगह जय हिंद बोलेंगे। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान होने वाले इस पहले अभिवादन को बदलने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को करनाल में हुई जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचीं थी। जहां उन्होंने सभी स्कूल प्रबंधकों और मुखिया से जय हिंद अभिवादन शुरू करने करने की अपील की।

 विदित हो कि स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान सुबह मंच पर स्कूल मुखिया या हेड टीचर के आने पर बच्चे गुड मॉर्निंग मैम या सर कहकर अभिवादन करते हैं। इसके बाद आगामी प्रक्रिया शुरू होती है। इसके अलावा कक्षा कक्ष में पहुंचने पर पहले पीरियड के दौरान भी विद्यार्थी क्लास टीचर का इसी तरह से अभिवादन करते हैं। अब सरकारी सहित सभी स्कूलों में अभिवादन के दौरान बच्चों को जय हिंद कहना होगा। 

अभिवादन बदलने के पीछे बच्चों में देश प्रेम व देश भक्ति की ललक पैदा करना है। प्रदेश में साढ़े 14 हजार स्कूलों में 25 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि शिक्षकों की पदोन्नति के लंबित मामलों को भी जल्द निपटाया जाएगा। प्रदेश के सभी साढ़े 14 हजार स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपने कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में काफी परिवर्तन किया। बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए सरकार स्कूलों में साधनों के साथ-साथ शिक्षकों की कमी दूर करने का प्रयास कर रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!