नहर में बह रहा था व्यक्ति, हरियाणा पुलिस के जवान ने पानी में कूद कर बचाई जान

Edited By Isha, Updated: 24 Jul, 2022 08:12 PM

men was drowning in canal police jawan jumping into water and saved him

एक जान बचाने के लिए पुलिस के जवान ने अपनी जिंदगी की भी परवाह नहीं की। पानी में बह रहे एक व्यक्ति को बचाने के लिए न केवल खाकी का एक जवान पानी में कूद गया, बल्कि उसको बचाने के लिए अपने मुंह से सांस भी दिया।

यमुनानगर(सुमित): सेवा, सुरक्षा एवं सहयोग का नारा देने वाली हरियाणा सरकार का एक ऐसा चेहरा भी सामने आया है, जहां एक जान बचाने के लिए पुलिस के जवान ने अपनी जिंदगी की भी परवाह नहीं की। पानी में बह रहे एक व्यक्ति को बचाने के लिए न केवल खाकी का एक जवान पानी में कूद गया, बल्कि उसको बचाने के लिए अपने मुंह से सांस भी दिया। इसके बाद एंबुलेंस का इंतजार किए बिना ही पुलिस जवान उस व्यक्ति को डायल 112 की गाड़ी में डालकर अस्पताल भी ले गया।

 

डायल 112 की गाड़ी में तैनात पुलिसकर्मी ने जान पर खेल पर कर बचाई एक जिंदगी

यमुनानगर के बूडिया इलाके में हरियाणा पुलिस के जवान कवलजीत सिंह, रोहित, रोशन लाल और एक अन्य जवान डायल 112 की गाड़ी में तैनात थे। तभी अमादलपुर से इन्हें एक फोन आता है कि नहर में कोई व्यक्ति बहता हुआ जा रहा है। यह चारों पुलिस कर्मचारी कुछ ही पल में मौके पर पहुंच गए और देखा कि एक व्यक्ति पानी के बहाव में यमुना नहर में बहता हुआ जा रहा है। व्यक्ति को तैरना नहीं आता था, इसलिए वह पानी से बाहर नहीं निकल पा रहा था। इसे देखते ही कवलजीत सिंह ने एक जवान को नहर में जाने की बात कही और बाकी जवान हाथ में रस्सी लेकर नहर के किनारे खडे हो गए। कुछ ही पलों में पुलिस के इन जवानों ने अपनी जान को जोखिम में डाल कर पानी में डूब रहे इस व्यक्ति को नहर से बाहर निकाल लिया। तब तक यह व्यक्ति बेसुध हो चुका था। पुलिस के जवानों ने उसके पेट से तो पानी निकाला ही साथ ही, साथ ही उसकी जान बचाने के लिए मुंह से सास भी दिया।

 

युवक के पेट से पानी निकाल कर मुंह से दिया सांस

पुलिस कर्मचारियों ने पानी में डूबे युवक के पेट से पानी निकालने के बाद उसे मुंह से भी सांस दिया। जैसे ही उसके शरीर में कुछ हलचल हुई तभी पुलिस ने एम्बुलेंस को फोन कर दिया। लेकिन एंबुलेंस के आने में देर होती देख इन कर्मचारियों ने डायल 112 की गाड़ी में ही डाल कर बेसुध व्यक्ति को अपने साथ सिविल अस्पताल ले गई। पुलिस ने इस व्यक्ति के कपड़ों को भी जांचा, लेकिन इस व्यक्ति की कोई पहचान नहीं हो पाई। हालांकि गंभीर हालत में इसे अस्पताल पहुंचाने के साथ-साथ इस व्यक्ति के परिवार के लोगों को ढूंढने में भी इन कर्मचारियों ने अपने उच्चाधिकारियों से बात कर कर उसकी फोटो भी संबंधित थानों में भिजवा दिया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!