रेडक्रॉस की राज्य शाखा के अंतर्गत चंडीगढ़ में लगाया गया चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर

Edited By Vivek Rai, Updated: 22 Jun, 2022 08:10 PM

medical training camp organized in chandigarh under state branch of red cross

इंडियन रेडक्रॉस की राज्य शाखा के अंतर्गत चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत हुई है। सेंट जान एम्बुलेंस हरियाणा स्टेट सेंटर द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के...

चंडीगढ़(धरणी): इंडियन रेडक्रॉस की राज्य शाखा के अंतर्गत चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत हुई है। सेंट जान एम्बुलेंस हरियाणा स्टेट सेंटर द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के उप-निदेशक नीरज कुमार ने किया। उन्होंने राज्य भर से प्रशिक्षण पाने आए प्रतिभागियों को कहा कि चूंकि वे मास्टर ट्रेनी के तौर पर इस प्रशिक्षण के प्रवाहक बनेंगे इसलिए फर्स्ट एड के महत्व औऱ प्रशिक्षण को केवल प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र पाने के दायरे तक ही सीमित न रखते हुए इसे आम लोगों तक पहुँचाने का काम करें।

नीरज कुमार ने कहा कि सही समय पर सही प्राथमिक चिकित्सा जीवनदान का काम करती है। सेंट जान एम्बुलेंस हरियाणा स्टेट सेंटर के कोर्स डायरेक्टर व स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर संजीव धीमान ने कहा कि यह गर्व करने योग्य है कि देश मे फर्स्ट एड ट्रेनिंग में 50 फीसदी योगदान हरियाणा स्टेट सेंटर चंडीगढ़ का रहता है। उन्होंने बताया कि तीन दिन के इस कार्यक्रम में फर्स्ट एड एवं होम नर्सिंग के लिए राज्यभर से पहुँचे प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभागियों ने अपने अनुभव को साझा किए। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ आरके शर्मा, अनूप अवस्थी, होम नर्सिंग ट्रैनर सुषमा, श्री यादव व समीर तनेजा उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!