जनता के खून-पसीने की कमाई पारदर्शी तरीके से इस्तेमाल हो, इसे लेकर लगातार हमने सुधार किए : हरविंदर कल्याण

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 22 Mar, 2023 09:06 PM

hard earned money of the people should be used in a transparent manner

हरियाणा का बजट पास होने पर प्रदेश के तमाम नेता अपने-अपने दलों और अपनी अपनी राजनीति के मुताबिक अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नजर आ रहे हैं...

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा का बजट पास होने पर प्रदेश के तमाम नेता अपने-अपने दलों और अपनी अपनी राजनीति के मुताबिक अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नजर आ रहे हैं। इस बजट को लेकर घरौंडा विधानसभा से विधायक हरविंदर कल्याण ने इसे प्रदेश के हर वर्ग के लिए हितकारी बजट बताया है। उनके अनुसार 2014 के अंत में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर बिगड़ी हुई व्यवस्थाओं में लगातार प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रयासों से सुधारात्मक प्रयोग हुए हैं। कांग्रेस के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के वक्तव्य अनुसार 100 पैसे में से मात्र 15 पैसे ही धरातल पर विकास कार्यों में लगते है। भाजपा सरकार ने न केवल प्रदेश में विकास कार्य किए, इसके साथ-साथ व्यवस्थाओं को पारदर्शी तरीके से सुधारने का काम भी लगातार हुआ। जनता के खून पसीने की कमाई सही ढंग से इस्तेमाल में आए, इसे लेकर  सुधार किए गए। हर क्षेत्र, हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए लगातार योजनाओं का निर्माण हुआ। इसी तरह 2023-24 का बजट वास्तव एक लाभकारी बजट साबित होगा।

सत्ता हासिल के लिए झूठ-फरेब आधारित है कांग्रेस की नीति

कल्याण ने कहा कि पुरानी बोतल में नई शराब की संज्ञा देकर बजट को प्रदर्शित करने वाली कांग्रेस केवल जनता को बहकाने वाली बातें कर रही है। जिसकी सच्चाई प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन पटल पर सबूतों के साथ रखी। लगातार बढ़ते कर्ज को लेकर दावे करने वाले विपक्ष को जवाब दिया कि कांग्रेस शासनकाल के 10 सालों में पौने 400 फ़ीसदी तथा भाजपा के 9 सालों के शासन काल में मात्र सवा 200 फीसदी की वृद्धि कर्ज की हुई। इस मापदंड मुताबिक भाजपा का वित्तीय प्रबंधन कांग्रेस से कहीं बेहतर है। लेकिन कांग्रेस पार्टी सुधारात्मक प्रयोगों के तहत सरकार-अधिकारियों और जनता के सामने आने वाली कठिनाइयों को आधार बनाकर लोगों को भर्मित करने की कोशिश में लगी हुई है। जबकि बहुत से अपने समय के फैसलों पर कांग्रेस यू टर्न लेती हुई भी नजर आई है। ओल्ड पेंशन स्कीम पर अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह कार्यकाल के दौरान आई रिपोर्ट के अनुसार अगर नई पेंशन स्कीम ना लागू हुई तो देश 2030 तक दिवालिया घोषित हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने सदन पटल पर ओल्ड तथा नई पेंशन स्कीम को विस्तार से बताया। कांग्रेस की नीति मात्र झूठ फरेब की सोच पर आधारित है। सत्ता को हासिल करने के लिए कांग्रेस पार्टी भ्रामक पर चारों में लगी हुई है।

टोल और खनन से ग्रामीणों को हो रही परेशानी का करो समाधान

घरौंडा विधायक हरविंदर कल्याण ने सदन पटल पर एक गंभीर मुद्दा बेहद जोर-जोर से उठाते हुए प्रदेश सरकार से समाधान के लिए आह्वान किया। दरअसल घरौंडा विधानसभा का बड़ा क्षेत्र जीटी रोड और यमुना के बीच में स्थित है। बसताड़ा गांव के पास स्थित टोल को बचाने के लिए हजारों बड़ी-छोटी गाड़ियां गांव कुटेल व अन्य गांव से होती हुई बड़ी स्पीड से निकलती हैं। जिस कारण कई दुर्घटनाओं के चलते मौतें और कई लोग विकलांग भी हो चुके हैं। गर्द गुबार और जाम की स्थिति एक आमरूटीन बन चुकी है। इसी तरह यमुना क्षेत्र में खनन करने वाले डंपर लगातार विधानसभा के कई गांवों से होकर निकलते हैं। ग्रामीणों की परेशानियों के समाधान को लेकर विधायक ने सदन पटल पर इस बात को उठाया। उन्होंने टोल टैक्स संबंधित मामले में पंचायतों के साथ प्रशासन के तालमेलकर लो-हाइट बैरियर, स्पीड ब्रेकर व सीसीटीवी कैमरे इत्यादि के इंतजामात करने तथा डंपरों को डायरेक्ट बांध पर सड़क का निर्माण कर मेन रोड पर निकालने का उपाय बताया है।

गंभीर बीमारियों को लेकर सीईटीपी जैसा फैंसला ले सरकार

टेक्सटाइल हब पानीपत से लगातार घरौंडा के ग्रामीण आँचल में पलायन कर रही इंडस्ट्री जहां क्षेत्रीय लोगों की आर्थिक समृद्धि और रोजगार उपलब्ध का साधन बनी हुई है, वहीं इस कारण क्षेत्र में उत्पन्न हो रही स्किन और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में लगातार हो रही वृद्धि का कारण इंडस्ट्री द्वारा केमिकल युक्त पानी को बोर में उतारने या टैंकरों के माध्यम से सड़कों नालियों में बहाने को कल्याण ने बताया है। कल्याण के मुताबिक अधिकतर इंडस्ट्रीज में ईटीपी पूरी तरह से कामयाब नहीं है। जिस प्रकार से सरकारी तंत्र द्वारा यमुनानगर-जगाधरी क्षेत्र में इंडस्ट्री के लिए सीईटीपी स्थापित किए गए, विधानसभा के संबंधित गांवों अलीपुरा, बरसात, हरिसिंहपुरा, फरीदपुर, जमालपुर इत्यादि में भी ऐसी ही कोई योजना का प्रावधान करने की मांग हरविंदर कल्याण ने सदन पटल पर की है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!