लोकतंत्र के महापर्व की तैयारी पूरी, कल होंगे मतदान, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 24 May, 2024 04:21 PM

gurgaon ready for polling duty alloted

लोकतंत्र के महापर्व को मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। कल यानी 25 मई को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। वोटिंग प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी।

गुड़गांव, (ब्यूरो): लोकतंत्र के महापर्व को मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। कल यानी 25 मई को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। वोटिंग प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। इस महापर्व को मनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। आज पोलिंग पार्टी को ट्रेनिंग देने के साथ ही उन्हें मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। पोलिंग पार्टी रात को मतदान केंद्रों पर ही रुकेंगी और सुबह साढ़े 5 बजे मॉक पोल करने के साथ ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि जिले में 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिन्हें पंखे, पानी, वेटिंग एरिया की पूरी तरह से व्यवस्था की गई है। इनमें से 113 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में रखा गया है जहां पर सीएपीएफ की टीमें तैनात रहेंगी। वहीं, जिले के सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जाएगी। इसके अलावा ड्रोन के जरिए भी यहां नजर रखी जाएगी। जिला उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां 45 अधिकारियों की टीमें इन केंद्रों पर नजर रखेंगी। इन टीमों के पास अतिरिक्त ईवीएम मशीन होंगी एवं टीम में मास्टर ट्रेनर भी होंगे जो ईवीएम में खराबी आने पर तुरंत ही इसे बदलेंगे। इसके साथ ही 19 क्विक रेस्पांस टीम मौजूद रहेंगी। 

 

जिला उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए इस बार प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। इसमें खास तौर पर बच्चों के लिए अपने पेरेंट्स के साथ पोलिंग बूथ के बाहर फोटो खिंचवाकर अपलोड करने पर ड्रा के माध्यम से इनाम दिए जाने की बात कही गई है। इसके अलावा दिव्यांगों के लिए भी वोट देने के लिए खास तौर पर व्यवस्था की गई है। जिले में चारों विधानसभाओं में मॉडल व पिंक बूथ भी बनाए गए हैं। चुनाव को लेकर तैयारियां अब पूरी कर दी गई हैं। कल शाम छह बजे चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद मशीनों को सेक्टर-14 महिला कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में यह ईवीएम सील कर दी जाएंगी।

 

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!