सेल्फी विद डॉटर से बढ़ा लड़कियों का मतदान, अपलोड हुई 7832 सेल्फी.. असम के राज्यपाल ने भी की तारीफ

Edited By Isha, Updated: 26 May, 2024 03:46 PM

girls turnout increased due to selfie with daughter

अन्तर्राष्ट्रीय ऐजंसी  ओईसीडी व इकॉनॉमिक सर्वे ऑफ़ इंडिया द्वारा भारत का सबसे प्रभावशाली अभियान माने जाने वाले सेल्फी विद डॉटर अभियान का जादू लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिल रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्र में ज़िंदगी की पहली बा

चंडीगढ़ : अन्तर्राष्ट्रीय ऐजंसी  ओईसीडी व इकॉनॉमिक सर्वे ऑफ़ इंडिया द्वारा भारत का सबसे प्रभावशाली अभियान माने जाने वाले सेल्फी विद डॉटर अभियान का जादू लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिल रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्र में ज़िंदगी की पहली बार  माता पिता ने बेटी के साथ सेल्फी विद डॉटर की मुस्कान देखकर इस अभियान की सफलता व असर का अंदाज़ा लगाया जा सकता है । 
PunjabKesari
लडकीयों के मतदान का प्रतिशत कम होने पर सेल्फी विद डॉटर अभियान के फाऊंडर सुनील जागलान ने पॉंचवे चरण में धोषणा की कि अबकी बार सेल्फी विद डॉटर दिवस 9 जून को पहली बार मतदान करने वाली लड़कियों को समर्पित किया गया जाऐगा क्योंकि अविवाहित लडकीयों को वोट प्रतिशत बहुत कम होता है तथा सेल्फी विद डॉटर की एक अवार्ड की कटैगरी भी पहली बार मतदान करने वाली लडकीयों के लिए रखी गई है तथा इसमें शर्त यह रखी गई की लड़की के माता या पिता बेटी को वोट डलवाने ले जाकर स्याही लगी ऊँगली दिखाते हुए सेल्फी विद डॉटर सोशल मिडिया पर पोस्ट करेंगे या फिर ऑनलाइन म्यूज़िक डब्लयू डब्लयू डब्लयू सेल्फी विद डॉटर डॉट ओआरजी पर पोस्ट करेगे । 
PunjabKesari

सुनील जागलान की अपील का असर देखिए की  गॉंव शहर क़स्बों से हर जगह से सेल्फ़ी विद डॉटर पोस्ट हुई और क़रीब 7832 सेल्फी विद डॉटर नियमानुसार पोस्ट हुई । पॉंचवे चरण की शुरूवात में इसका असर आप ऐसे भी देख सकते हैं कि अभिनेत्री सुष्मिता सेन भी अपनी गोद ली गई बेटी के साथ वोट डालने के बाद सेल्फी विद डॉटर पोस्ट की । 
PunjabKesari

सुनील जागलान के इस प्रयास से प्रभावित होकर असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया  ने सुनील जागलान को लैटर लिखकर शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आपके इस प्रयास से लोकतंत्र मज़बूत होगा और लडकीयों की भागेदारी अधिकारों के साथ मज़बूत होगी ।  उन्होंने कहा कि सेल्फी विद डॉटर  अभियान की गूंज पूरे विश्व भर में हो रही है ।  सुनील जागलान ने बताया कि दिल्ली से भी क़रीब 1800 सेल्फी विद डॉटर पोस्ट हुई । 

PunjabKesari

सुनील जागलान ने कहा कि यह हम सबके लिए बहुत सुखद अनुभव है और हम इसे सातवें चरण के 8 राज्यों व यूटी में 57 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भी शुरू कर रहे हैं । 
इसके लिए इन सभी स्टेट के लिए प्रभावशाली लडकीयों की सूचि भी तैयार की गई है जो इसे अपील के माध्यम से आगे बढ़ाएगी ।

PunjabKesari
सुनील जागलान ने कहा कि राष्ट्रीय चुनाव आयोग  बहुत पारदर्शी व अनुशासित  तरीक़े से चुनाव करवा रहा है इसके लिए पूरी देश के चुनाव आयोग की टीम बधाई की पात्र है । अबकी बार किसी भी आमजन को किसी प्रकार की दिक़्क़त न हो इसके लिए चुनाव आयोग ने हर तरीक़े की सुविधा मुहैया करवाई है । अतः हम सबका भी कर्तव्य है कि चुनाव के इस पावन यज्ञों आहुति डाले और सेल्फी विद डॉटर अभियान के साथ हम वही स्वस्थ कोशिश कर रहे हैं ।  ग़ौरतलब है कि 9 जून 2015 से शुरू अभियान आज विश्व के 80 देशों तक फैल चुका है तथा बॉलीवुड, हॉलीवुड व काफ़ी सेलिब्रिटी ने सेल्फी विद डॉटर पोस्ट की है ।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!