हरियाणा में बुर्का, घूंघट उठाकर करना पड़ेगा मतदान, हर बूथ पर महिला कर्मचारी करेंगी वोटरों का सत्यापन

Edited By Saurabh Pal, Updated: 21 May, 2024 05:43 PM

women will vote after checking burqa and veil in haryana

हरियाणा में घूंघट व नकाब वाले मतदाताओं को एक और जांच से वोट देने के लिए गुजरना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने फर्जी वोटिंग रोकने के लिए यह कदम उठाया है। दरअसल बीते दिनों हैदराबाद में भाजपा प्रत्याशी माधवी लता द्वारा महिलाओं का नकाब हटवा कर निर्वाचन कार्ड से...

चंडीगढ़ः हरियाणा में घूंघट व नकाब वाले मतदाताओं को एक और जांच से वोट देने के लिए गुजरना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने फर्जी वोटिंग रोकने के लिए यह कदम उठाया है। दरअसल बीते दिनों हैदराबाद में भाजपा प्रत्याशी माधवी लता द्वारा महिलाओं का नकाब हटवा कर निर्वाचन कार्ड से मिलान कराया गया। इस पर काफी विवाद हो गया। इस मामले के बाद चुनाव आयोग अलर्ट हो गया है। आयोग खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में 'पर्दानशीन' वोटरर्स का वेरिफिकेशन कराएगा। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर और असिस्टेंट नर्स (दाइयों) की विशेष रूप से नियुक्ति की गई है। यह नियुक्तियां ग्रामीण क्षेत्रों में की जाएंगी, जहां हिंदू महिलाएं घूंघट में व मुस्लिम महिलाएं बुर्का पहनती हैं। 

PunjabKesari

भाजपा की नूंह जिला इकाई द्वारा चुनाव आयोग से इस तरह के प्रावधान की मांग की गई थी। उनका कहना है कि हम सभी जानते हैं नूंह में क्या होता है। इसलिए हम हैदराबाद की तरह किसी तरह का विवाद नहीं चाहते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि चुनाव आयोग द्वारा घूंघट व बुर्का पहनने वाली महिलाओं के सत्यापन के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। गौरतलब है कि हरियाणा में सबसे अधिक वोटिंग नूंह जिले में होती है। ऐसा आरोप है कि यहां काफी बोगस वोट भी डाले जाते हैं। 

PunjabKesari

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के अनुसार यदि आवश्यक हो तो मतदान अधिकारियों को मतदाता कार्ड पर फोटो के अनुसार वोटर की उपस्थिति का वेरिफिकेशन करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि 'घूंघट','बुर्का','नकाब' में महिला मतदाताओं की गोपनीयता की रक्षा भी की जाए, चुनाव आयोग ने निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अफसरों और मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों को स्थायी निर्देश जारी किए हैं।

इसके अलावा पीठासीन अधिकारी के लिए चुनाव की गाइडलाइन है कि अगर मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में पर्दे करने वाली महिलाओं को नियुक्त किया गया है तो उनकी पहचान के लिए विशेष व्यवस्था करनी चाहिए। महिला मतदान अधिकारी को उनकी गोपनीयता, गरिमा और शालीनता का ध्यान रखते हुए एक अलग घेरे में रखा जाएगा।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!