रेवाड़ी में बनने वाले AIIMS के बजट को लेकर दीपेंद्र हुड्डा ने राज्यसभा के शून्यकाल में की ये मांग

Edited By Manisha rana, Updated: 09 Feb, 2024 11:41 AM

deependra hooda made this demand rajya sabha aiims rewari

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने रेवाड़ी के एम्स के शिलान्यास पर राज्यसभा में मांग की है कि मनेठी (रेवाड़ी) में बनने वाले नए AIIMS के लिए पर्याप्त धन आवंटन कर इस पर कार्य जल्द से जल्द पूरा कराया जाए।

चंडीगढ़ : कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने रेवाड़ी के एम्स के शिलान्यास पर राज्यसभा में मांग की है कि मनेठी (रेवाड़ी) में बनने वाले नए AIIMS के लिए पर्याप्त धन आवंटन कर इस पर कार्य जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। उनका कहना है कि वैसे ही एम्स का निर्माण कराने में कई वर्षों की देरी हो चुकी है। अब तेज गति से काम शुरु करने के लिए 425 करोड़ रुपए का वजट काफी नहीं है । इसलिए उसकी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री से मांग है कि मनेठी (रेवाड़ी) में बनने वाले नए AIIMS के लिए धन आवंटन का काम जल्द करवाएं।

PunjabKesari
बता दें कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आखिरकार हरियाणा के रेवाड़ी में बनने वाले देश के 22वें एम्स का शिलान्यास हो जाएगा। 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी नींव रखेंगे। PM का दौरा फाइनल होते ही प्रदेश सरकार की तरफ से भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रधानमंत्री के आगमन से पहले जल्द ही रेवाड़ी का दौरा भी करेंगे। एम्स के शिलान्यास के साथ ही बड़ी रैली करने की तैयारी है। गौर रहे कि  25 जनवरी को सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने एम्स की साइट का निरीक्षण भी किया था। 

पिछले साल 30 दिसंबर को फाइनल हो गया था टेंडर

माजरा एम्स का टेंडर पिछले साल 30 दिसंबर को फाइनल हो गया था। इसके बाद से ही लगातार एम्स के शिलान्यास की संभावनाएं तलाशी जाने लगीं थी। 

2015 में हुई थी एम्स की घोषणा

कस्बा बावल में जुलाई 2015 में आयोजित रैली के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मनेठी गांव में एम्स बनाने की घोषणा की थी। इसके लिए मनेठी की पंचायत की तरफ से 210 एकड़ से ज्यादा जमीन दी गई। कई साल ये घोषणा फाइलों में ही अटकी रही। करीब 1 साल तक मनेठी के ग्रामीणों ने एम्स के लिए संघर्ष किया। उसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में मनेठी में एम्स बनाने की घोषणा की थी, लेकिन इसी बीच वन सलाहकार समिति की तरफ से मनेठी की जमीन को वन क्षेत्र बताते हुए उस पर आपत्ति लगा दी गई।

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रेवाड़ी में एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद समेत राजस्थान के अलवर आदि जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार की ओर से सौगात मिलेगी। एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!