Haryana Election 2024: बागी नेताओं पर कांग्रेस का एक्शन, 13 नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता- देखें पूरी लिस्ट

Edited By Saurabh Pal, Updated: 27 Sep, 2024 03:20 PM

congress canceled membership of 13 leaders of haryana

हरियाणा विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस का बागी नेताओं पर एक्शन जारी है। टिकट न मिलने से नाराज बागी नेताओं की सदस्यता पार्टी छीन रही है। अब तक हरियाणा के 13 नेताओं को पार्टी बाहर का रास्ता दिखा चुकी है...

हरियाणा डेस्कः हरियाणा विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस का बागी नेताओं पर एक्शन जारी है। टिकट न मिलने से नाराज बागी नेताओं की पार्टी सदस्यता छीन रही है। अब तक हरियाणा के 13 नेताओं को  कांग्रेस बाहर का रास्ता दिखा चुकी है। इतना ही नहीं जिन नेताओं पर कार्रवाई की गई व 6 साल तक कांग्रेस में शामिल नहीं हो सकते हैं। यह एक्शन प्रदेशाध्य उदयभान की शिफारिस पर लिया गया है।  

जिन 13 नेताओं की कांग्रेस ने सदस्यता छीनी है, उसमें कई बड़े नेता भी शामिल हैं। बीते दिनों अंबाला कैंट विधानसभा से चुनाव लड़ रहीं चित्रा सरवारा व बहादुरगढ़ विधानसभा से चुनाव लड़ रहे राजेश जून की सदस्यता छीनी गई थी। दोनों नेताओं की सदस्यता संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने रद्द की थी।

वहीं प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने 13 नेताओं की एक लिस्ट जारी की गई है। जिनकी सदस्यता 6 वर्ष के लिए रद्द कर दी गई है। इन नेताओं पर आरोप है कि अपने क्षेत्रों में पार्टी के खिलाफ होने वाली गतिविधियों में शामिल हैं और कांग्रेस उम्मीदवारों का सपोर्ट नहीं कर रहे हैं।  

हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने अपने आदेशों में लिखा कि चुनाव के बीच कई नेताओं ने पार्टी का अनुशासन तोड़ा है और अब बागी चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में अनुशासनहीनता करने के लिए 13 बागियों को पार्टी से छह साल से निष्कासित कर दिया गया है।


निष्कासित किए गए नेताओं में गुहला से नरेश ढांढा, जींद से प्रदीप गिल, पूंडरी से सज्जन सिंह ढुल, पूंडरी से ही सुनीता बातान, नीलोखेड़ी से राजीव मामूराम गोंदर, नीलोखेड़ी से ही दयाल सिंह सिरोही, पानीपत ग्रामीण से विजय जैन, उचाला कलां से दिलबाग सांदिल, दादरी से अजीत फोगाट, भिवानी से अभिजीत सिंह, बवानीखेड़ा से सतबीर, पृथला से नीतू मान और कलायत से अनिता ढुल का नाम शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस की ओर से चित्रा सरवारा को भी पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित किया जा चुका है। चित्रा टिकट नहीं मिलने के चलते अंबाला छावनी विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में है, जबकि उनके पिता निर्मल सिंह अंबाला शहर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

देखें पूरी लिस्ट-

PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!