सीएम खट्टर ने हरियाणा खेल अकादमी के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

Edited By Manisha rana, Updated: 22 Jun, 2022 04:54 PM

cm khattar gave instructions to expedite the work of haryana sports academy

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को हरियाणा खेल अकादमी की स्थापना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि देशभर से आने वाले...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को हरियाणा खेल अकादमी की स्थापना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि देशभर से आने वाले खिलाड़ियों को यहां बेहतरीन प्रशिक्षण दिया जा सके। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि हरियाणा में बनाया जा रहा खेल पुनर्वास केंद्र देश में यह उदाहरण स्थापित करे कि हरियाणा न केवल अपने खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ खेल सुविधाएं प्रदान करता है बल्कि चोटिल होने के कठिन दौर में उनका सहयोग भी करता है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हरियाणा खेल पुनर्वास केंद्र के सुचारू संचालन के लिए प्रबंधन को तत्काल आउटसोर्स करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने ये निर्देश खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। बैठक में खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में अधिकारियों को हरियाणा खेल अकादमी की स्थापना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि देशभर से आने वाले खिलाडिय़ों को यहां बेहतरीन प्रशिक्षण दिया जा सके। खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उन कंपनियों के साथ सहयोग करने के निर्देश दिये जो खेलों को बढ़ावा देने के लिए सीएसआर फंड उपलब्ध कराने में रुचि रखती हैं। व्यापक चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि यद्यपि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में हरियाणा हर क्षेत्र में चैंपियन रहा लेकिन तैराकी, एथलेटिक्स और जिम्नास्टिक के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे के विशेष उन्नयन की आवश्यकता है। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि राज्य में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाले ऑल-वेदर  स्विमिंग पूलज़ का निर्माण किया जाए ताकि खिलाड़ी साल भर अभ्यास कर सकें। उन्होंने कहा कि इसी तरह, एथलीट्स और जिम्नास्ट्स के लिए उपयुक्त सुविधाएं सुनिश्चित की जाए ताकि राज्य में इन खेलों को भी बढ़ावा दिया जा सके। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तर्ज पर हर वर्ष राज्य स्तरीय खेलों का आयोजन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन खिलाडिय़ों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें खेलो इंडिया यूथ गेम्स एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के लिए  भी तैयार करेंगे। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की सफलतापूर्वक मेजबानी की है और इन खेलों में भाग लेने वाले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की टीमों ने उपलब्ध करवाई गई विशेष रूप से फिजियोथेरेपिस्ट, खिलाडिय़ों की आवश्यकतानुसार आहार, आवास एवं परिवहन सुविधाओं की व्यापक रूप से सराहना की है।

उन्हें यह भी बताया गया कि केंद्र शासित प्रदेशों सहित 36 राज्यों के सभी खिलाडिय़ों ने राज्य द्वारा खेलों के लिए की गई बेहतरीन व्यवस्थाओं और उपलब्ध करवाई गई अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं की भी सराहना की है। इसके अतिरिक्त, खेल आयोजनों के बाद शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी खिलाडिय़ों और दर्शकों ने खूब सराहा है। इस बीच, सरदार संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि नूंह जिले के युवाओं में खेलकूद की अपार संभावनाएं हैं, जिन्हें खेल गतिविधियों में शामिल करके आगे बढ़ाया जा सकता है।  इसके उपरांत, श्री मनोहर लाल ने संबंधित अधिकारियों को नूंह जिले में एथलेटिक ट्रैक और व्यायामशाला स्थापित करने के अवसरों का पता लगाने को कहा ताकि इस क्षेत्र के युवाओं की छिपी क्षमता का दोहन किया जा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!