आरक्षण पर भाजपा और कांग्रेस फूट डालो और राज करो की नीति अपना रही है: कुमारी मायावती

Edited By Isha, Updated: 30 Sep, 2024 06:03 PM

bjp and congress are adopting the policy of divide and rule on reservation

करनाल जिला के असंध हलके में आयोजित की गई इनेलो बसपा गठबंधन की एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यूपी की चार बार मुख्यमंत्री रही बसपा सुप्रीमो बहन कुमारी मायावती ने इनेलो बसपा गठबंधन की सरकार बनने को लेकर कहा कि भारत को

असंध: करनाल जिला के असंध हलके में आयोजित की गई इनेलो बसपा गठबंधन की एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यूपी की चार बार मुख्यमंत्री रही बसपा सुप्रीमो बहन कुमारी मायावती ने इनेलो बसपा गठबंधन की सरकार बनने को लेकर कहा कि भारत को आजाद हुए और संविधान को लागू हुए अब बरसों बीत गए हैं और इस दौरान हरियाणा में विरोधी पार्टियों की रही सरकारों में सर्व समाज में से खासकर दलितों, आदिवासियों, मुस्लिमों और पिछड़े वर्गों व अन्य अल्पसंख्यकों के साथ-साथ गरीबों, मजदूरों, किसानों, व्यापारियों व अन्य मेहनतकश लोगों का भी पूर्ण रूप से विकास एवं उत्थान नहीं हो सका।

चाहे कांग्रेस हो या भाजपा हो अब इन्हें और ज्यादा आजमाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि बाबा भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान में दिए गए आरक्षण की सुविधाओं को पहले कांग्रेस की और अब बीजेपी की जातिवादी सोच के चलते लाभ नहीं दिया जा रहा है। अब तो कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां माननीय कोर्ट की आड़ में आरक्षण को खत्म करने की साजिश रच रही हैं। एससी और एसटी में वर्गीकरण करने के लिए कोर्ट में भाजपा के साथ साथ कांग्रेस ने भी पूरी सहमति दी है। हरियाणा में सभी विभागों में आरक्षण कोटे की सीटें खाली पड़ी हैं जिन्हें पहले कांग्रेस और अब भाजपा सरकार द्वारा धीरे धीरे खत्म किया जा रहा है।


एससी, एसटी में वर्गीकरण करने का कार्य जो पहले संसद और राष्ट्रपति के पास था उनसे वापिस लेकर अब राज्य सरकारों के उपर छोड़ दिया है। अब राज्यों में जिसकी भी सरकार बनेगी वो अपने हिसाब से इसका राजनीतिक फायदा उठाएगी साथ ही इन वर्गों को बांट कर आपस में लड़ाएगी अर्थात अब भाजपा और कांग्रेस फूट डालो और राज करो की नीति का भरपूर फायदा उठाएगी। भाजपा ने एससी और एसटी में भी फूट डालने का काम किया है जिससे वोटों का बंटवारा हो सके और सबसे बड़ी बात यह है कि कांग्रेस ने इसका अब तक विरोध नहीं किया है। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने विदेश में बयान देकर आगे वक्त आने पर आरक्षण खत्म करने का ऐलान कर दिया।

अन्य पिछड़े वर्गों के लोगों को मंडल कमीशन के तहत आरक्षण भी बसपा ने दिलवाया था। हरियाणा प्रदेश में भी एससी, एसटी के साथ साथ अपर कास्ट के जाट समाज में भी खासकर गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति अभी भी प्रदेश सहित पूरे देश में दयनीय ही बनी हुई है। मायावती ने कहा कि हरियाणा में आरक्षण विरोधी भाजपा और कांग्रेस पार्टियों को कोई वोट नहीं देना है और अब इनेलो और बसपा गठबंधन की सरकार बना कर ही आरक्षण को बचाया जा सकता है साथ ही इनेलो बसपा गठबंधन की सरकार बनने पर सर्व समाज का विकास किया जाएगा।

मायावती ने कहा कि विरोधी पार्टियों की गलत नीतियों के कारण ही आज गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई काफी बढ़ रही है जिसके कारण जनता बेहद परेशान और दुखी है। भ्रष्टाचार हर स्तर पर बूरी तरह से फैला हुआ है जिससे आज हरियाणा भी अछूता नहीं है। पूरे देश में बसपा ही ऐसी राष्ट्रीय पार्टी है जो धन्ना सेठों की आर्थिक मदद से नहीं बल्कि बसपा के आम कार्यकर्ताओं के आर्थिक मदद से चुनाव लडक़र प्रदेश और देश में सत्ता में आना चाहती है। उन्होंने कहा कि यूपी में हमने चार बार बसपा की सरकार बनाई है और चारों बार रही सरकारों में अपनी पार्टी की विचारधारा एवं सिद्धांतों पर चलकर सर्वसमाज का पूरा ध्यान रखा खासकर गरीब, मजदूर, दलित और पिछड़ा वर्ग जिनकी विरोधी सरकारों में जातिवादी और संकीर्ण सोच के कारण उपेक्षा की गई। यूपी में बसपा की सरकार के दौरान गरीब एवं बेरोजगारों को दूसरी पार्टियों की रही सरकारों की तरह मामूली बेरोजगारी भत्ता न देकर उन्हें बड़ी तादाद में सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराए गए। गरीब भूमिहीन लोगों को मुफ्त सरकारी जमीन दी गई और गरीब लोगों को जिनके पास मकान नहीं थे उन्हें दो कमरों का मकान बना कर दिया गया और उनके लिए शिक्षा और अस्पतालों की रोजमर्रा जरूरतों को पूरा किया गया।

भाजपा और कांग्रेस ने कभी अपने वादे पूरे नहीं किए: अभय सिंह चौटाला

असंध में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस ने कभी अपने वादे पूरे नहीं किए। या तो जननायक चौ. देवीलाल के राज में, चौ. ओम प्रकाश चौटाला के राज में या फिर दलित समाज के लिए संघर्ष करके यूपी में बसपा की सरकार बनने पर बहन कुमारी मायावती ने अपने किए वादों को पूरा किया। चौ. देवीलाल ने बुजुर्गों को 100 रूपए पेंशन, किसान और मजदूरों के 10 हजार रूपए कर्जा माफी और गरीब कन्या की शादी में 5100 रूपए कन्यादान देने जैसे वादे किए जिनको सत्ता में आते ही पहली कलम से पूरा किया गया। वैसे ही बहन कुमारी मायावती ने यूपी की मुख्यमंत्री बनने के बाद न केवल गरीबों को उत्थान किया, किसानों की मदद की बल्कि यूपी का गुंडाराज भी खत्म किया।

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भूपेंद्र हुड्डा ने मुख्यमंत्री रहते हरियाणा के साथ भेदभाव किया और सरकारी नौकरी के साथ साथ सडक़ों का विकास भी सिर्फ रोहतक में ही सिमट कर रह गया था। मुख्यमंत्री रहते चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने पूरे हरियाणा का विकास किया और जहां स्वच्छ पीने का पानी नहीं था वहां पर कैनाल बेस्ट वाटर वर्क्स बनवाए, गावों के स्कूलों को अपग्रेड किया, गावों में सीएचसी और डिस्पेंसरी खोली, कच्चे रास्तों को पक्का किया और सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम चलाकर लाखों करोड़ों रूपए हर साल गावों के विकास पर खर्च किए।
PunjabKesari

इन विधानसभा के चुनावों में भाजपा और कांग्रेस वाले लंबे लंबे इस्तीहार दे रहे हैं और तरह तरह के झूठे वादे कर रहे हैं। भाजपा को हरियाणा के लोग सत्ता से उखाड़ फैंकेंगे। वहीं कांग्रेस के नेता जिन्होंने दस साल राज किया और प्रदेश को जमकर लूटा अब बुढ़ापा पेंशन बढ़ाने, प्लॉट देने और रियायत दर पर गैस सिलेंडर देने जैसे लोक लुभावने वादे कर रहे हैं, ये सारी सुविधाएं जब 10 साल सीएम रहे तब क्यों नहीं दी? अब कह रहे हैं कि ओपीएस लागू करेंगे, उनसे पूछना बंद भी तो इन्होंने ही की थी।

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि आज भाजपा की गलत नीतियों के कारण महंगाई, बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है और आम जनमानस का जीवन जीना दूभर हो गया है। 18 से 44 साल का युवा मजबूरी में विदेशों में पलायन कर रहा है, गांव के गांव खाली हो गए हैं। अभय चौटाला ने कहा कि इनेलो बसपा गठबंधन की सरकार बनने पर 37 साल पहले चौ. देवीलाल ने बुजुर्गों की 100 रुपए पेंशन की थी उसको 7500 रुपए करके देंगे। महिलाओं को हर महीने की पहली तारीख को मुफ्त सिलैंडर देने के साथ-साथ प्रति माह 1100 रुपए रसोई खर्च के लिए दिए जाएंगे तो चौ.देवीलाल आवास योजना के तहत सभी गरीबों को 100-100 गज के प्लाटों पर पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे।

इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों, आंगनवाड़ी वर्करों को पक्का किया जाएगा। नरेगा मजदूरों को पूरे साल काम देने के साथ ही प्रतिदिन 600 रुपए मजदूरी दी जाएगी साथ ही हम पोर्टल बंद करेंगे और राशन कार्ड के जरिए सुविधाएं दी जाएंगी। अभय चौटाला ने कहा कि महिलाओं के लिए गांवों में सत्संग भवन बनाकर दिए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!