आग की भेंट चढ़ी 50 हजार क्विंटल पराली, करोड़ों का नुकसान होने पर किसान ने लगाई मदद की गुहार

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 08 Dec, 2022 08:27 PM

50000 quintals of stubble caught fire in tohana resulting in loss of crores

सुखचैन ने कहा कि ऐसी घटनाओं से किसानों का हौसला भी टूटता है और उन्हें मजबूरन पराली को आग लगानी पड़ती है।

टोहाना(सुशील): गांव हैदरवाला मे किसानों द्वारा स्टॉक की गई करीब 50 हजार क्विंटल पराली में आग गई। आग की भेंट चढ़कर पराली राख हो गई, जिससे किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि किसी शरारती तत्व ने जानबूझ कर पराली के स्टॉक में आग लगाई है। किसानों ने सदर थाने में पहुंचकर पुलिस को लिखित शिकायत दी है तथा आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

 

PunjabKesari

 

जानकारी के अनुसार किसान सुखचैन सिंह वर्ष 2018 से लोगों को पराली में आग न लगाने के बारे में जागरूक कर रहा था। वह आस पास के 8 गांव के लोगों से पराली खरीद रहा है। इस बार भी उसने करीब 50 हजार क्विंटल पराली को अपनी 2 एकड़ जमीन में स्टॉक किया हुआ था। कुछ दिन पहले अज्ञात व्यक्ति ने उस पराली के स्टॉक में आग लगा दी, जिससे उसका करोड़ों रुपए का नुकसान हो गया है। उसने कहा कि सरकार को ऐसे आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करके उन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। सुखचैन ने कहा कि ऐसी घटनाओं से किसानों का हौसला भी टूटता है और उन्हें मजबूरन पराली को आग लगानी पड़ती है।

 

पुलिस को शिकायत देने के साथ ही ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृहमंत्री अनिल विज व कृषि मंत्री से  आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने एवं उन्हें मुआवजा देने की मांग की है। किसानों का कहना है कि यदि उन्हें सरकार की ओर से मदद नहीं मिली तो  आगे कोई भी किसान पराली की गांठ नहीं बना पाएगा। इसलिए सरकार को उनकी मदद करनी चाहिए।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!