बुजुर्ग दंपति के घर में घुसकर लूटपाट करने के मामले में 2 गिरफ्तार

Edited By Isha, Updated: 29 Jun, 2022 08:52 AM

2 arrested for robbing an elderly couple s house

डीसीपी क्राइम नरेंद्र कादयान द्वारा शहर में चोरी तथा लूटपाट की वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों की धरपकड़ के दिए गए दिशा निर्देशों के तहत कार्रवाही करते हुए क्राइम ब्रांच सेक्टर 30 प्रभारी रविंद्र सिंह की टीम ने लूटपाट की वारदात को अंजाम देने...

फरीदाबाद: डीसीपी क्राइम नरेंद्र कादयान द्वारा शहर में चोरी तथा लूटपाट की वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों की धरपकड़ के दिए गए दिशा निर्देशों के तहत कार्रवाही करते हुए क्राइम ब्रांच सेक्टर 30 प्रभारी रविंद्र सिंह की टीम ने लूटपाट की वारदात को अंजाम देने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी दो अन्य आरोपियों की गिर तारी बकाया है जिन्हे पुलिस द्वारा जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। 

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिर तार किए गए आरोपियों में ताराचंद उर्फ  कर्ण तथा सुमित का नाम शामिल है। आरोपी ताराचंद यूपी के मथुरा का रहने वाला है और फि लहाल फ रीदाबाद के नाचोली गांव में रह रहा था वहीं आरोपी सुमित उत्तर प्रदेश के गोपालपुर का निवासी है और फि लहाल फ रीदाबाद में मेवला महाराजपुर की अंकित कॉलोनी में रह रहा था। आरोपियों ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर 21 जून को एक 70 वर्षीय बुजुर्ग दंपत्ति के घर में लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस को दी अपनी शिकायत में पीड़ित अश्वनी कुमार ने बताया कि वह फ रीदाबाद के सेक्टर 19 के निवासी हैं और एस्कॉर्ट कंपनी से रिटायर हो चुके हैं और घर पर ही रहते हैं। उनके दो बच्चे हैं जिनमें उनका लड़का दुबई में रहता है तथा लड़की की शादी हो चुकी है और वह अपने ससुराल में रह रही है। उन्होंने बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ मकान में अकेले रहते हैं। 

गत 21 जून को अश्विनी कुमार की पत्नी दोपहर करीब 12 बजे बाजार में चली गई और बुजुर्ग अश्वनी अपने घर पर अकेले थे। वृद्ध ने बताया कि करीब आधे घंटे पश्चात उनके मकान में दो नकाबपोश युवक घुसे तथा उन्होंने अपने हाथ में लिए हुई पिस्टल उन्हें दिखाई और पिस्टल की नोक पर उन्होंने घर से डेढ़ लाख नकदी, एक सोने की चेन, दो मोबाइल फ ोन, पासपोर्ट, वीजा, पैन कार्ड तथा मेडिकल कागजात लूट कर ले गए। पीड़ित की शिकायत के आधार पर पुलिस थाना ओल्ड में लूट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके आरोपियों की तलाश शुरू की गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल के आसपास लोगों से पूछताछ की और सीसीटीवी फु टेज चेक किए। क्राइम ब्रांच की टीम ने इस मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए आरोपी ताराचंद को मोटरसाइकिल पर देसी कट्टे सहित भूपानी मोड से काबू कर लिया। आरोपी के खिलाफ  पुलिस थाना भूपानी में अवैध हथियार अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके पूछताछ शुरू की गई।
 
पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उन्होंने ही बुजुर्ग दंपत्ति के घर लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया था। मामले में गहनता से पूछताछ करने के लिए आरोपी को अदालत में पेश करके 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया। जिसमें पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि वह प्लंबर का काम करता है और कुछ दिन पहले ही वह बुजुर्ग के मकान में काम करके आया था। काम के दौरान ही उसे पता चला कि बुजुर्ग पति पत्नी घर में अकेले रहते हैं। आरोपी ने सोचा कि बुजुर्ग व्यक्ति को यदि थोड़ा बहुत भी डराया धमकाया जाए तो वह इसका विरोध नहीं करेंगे और वह आसानी से पैसे लूट कर फ रार हो सकते हैं। इसलिए आरोपी ने अपने 3 अन्य साथियों के साथ मिलकर उन्हें लूटने की योजना बनाई। योजना के अनुसार चारों आरोपी वहां पर आए जिनमें से दो आरोपी निगरानी रखने के लिए घर के बाहर रुक गए तथा दो आरोपी मौका देखकर घर में घुसे और कट्टे की नोक पर लूट की वारदात को अंजाम दे दिया। आरोपी ताराचंद द्वारा अपने साथी आरोपी सुमित के बारे में दी गई जानकारी के आधार पर आरोपी सुमित को भी काबू कर दिया गया। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी सुमित अपने चौथे साथी के साथ घर के बाहर निगरानी कर रहा था तथा आरोपी ताराचंद और उनका तीसरा साथी घर में घुसे और उन्होंने लूट की वारदात को अंजाम दे दिया।

 पुलिस रिमांड के दौरान आरोपी के 2 अन्य साथियों के बारे में पूछताछ कर गिरफ्तार किया जाएगा व आरोपियों के कब्जे से लूटे गए पैसे, मोबाइल तथा कागजात बरामद किए जाएंगे। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए त्रिस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा तथा देखभाल करने का कार्य किया जाता है। दुर्घटना अपेक्स कमेटी के माध्यम से थाना एरिया में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों की सूची पुलिस द्वारा तैयार की जा रही है और उन्हें एक सोशल मीडिया ग्रुप में जोड़ा जा रहा है जिससे इस ग्रुप के माध्यम से अपनी समस्या के बारे में पुलिस से संपर्क कर सकें। वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस द्वारा तुरंत सहायता प्रदान की जाती है। फ रीदाबाद पुलिस का आमजन से अनुरोध है कि यदि वह किसी भी बुजुर्ग दंपति को मुसीबत में देखें तो पुलिस को तुरंत वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 या 112 पर इसकी सूचना दें ताकि समय पर उनकी समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!