हरियाणा के अलग-अलग जिलों में लौटे 500 जमातियों में से 170 को पकड़ा गया, कोरोना टेस्ट जारी

Edited By Shivam, Updated: 01 Apr, 2020 09:01 PM

दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए धार्मिक जलसे में शामिल होने के बाद मुस्लिम समुदाय के कुल 503 लोग हरियाणा के अलग-अलग जिलों में लौटे हैं। जिनको स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की मदद से ट्रेस कर उनका व उनके संपर्क में आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व कोरोना...

डेस्क: दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए धार्मिक जलसे में शामिल होने के बाद मुस्लिम समुदाय के कुल 503 लोग हरियाणा के अलग-अलग जिलों में लौटे हैं। जिनको स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की मदद से ट्रेस कर उनका व उनके संपर्क में आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। जहां एक ओर हरियाणा कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लगभग जीत चुका था, वहीं अब निजामुद्दीन जमात मामले के बाद शासन-प्रशासन को एक बार फिर बड़ी चुनौती का सामना कर पड़ सकता है। अलग-अलग जिलों में लौटे जमातियों की जानकारी पंजाब केसरी के संवाददाताओं से जुटाई गई, जो इस प्रकार है-

धर्म प्रचार के लिए आए विदेशियों को भर्ती किया गया
निजामुद्दीन की जमात में शामिल होने के बाद पलवल जिले के हथीन क्षेत्र के अलग-अलग गांव में धर्म प्रचार के लिए निकले 12 लोगों को पुलिस पकड़ ले गई, जिन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। इन 12 लोगों में 10 लोग बांग्लादेश के रहने वाले हैं तथा 2 भारतीय जो बिहार और असम के रहने वाले हैं। इन सभी को कोरोना वायरस के संदेह में पकड़़ कर लाया गया। पलवल जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज डॉ विकास भड़ाना के अनुसार इन सभी के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए पीजीआई रोहतक के लिए भिजवा दिया गया है। डॉक्टर ने बताया कि इनमें से 3 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं।

करनाल में 9 में से एक ही लौटा
करनाल जिले से निजामुद्दीन जमात में शामिल होने के लिए कुल 9 लोग गए थे, जिनमें से 8 लोग पिछले 4 महीने से दिल्ली में ही हैं, वे करनाल वापिस लौटकर नहीं आए। तबलीगी जमात में शामिल होकर एक व्यक्ति ही जिला करनाल में वापिस लौटा था। जिसकी सूचना मिलते ही प्रशासन ने तीव्र कार्यवाही करते हुए व्यक्ति व उसके परिवार वालों और जिन-जिन लोगों के संपर्क में वह व्यक्ति आया था, उनको डाक्टरों की मदद से 14 दिन के लिए क्वारंटाइन सेंटर दाखिल करवाया। 

PunjabKesari, Haryana

इसके अलावा एक व्यक्ति जमात में शामिल होकर जिला जींद का रहने वाला अपने रिश्तेदार के पास करनाल आया था। जिसके संबंध में पूरी जानकारी हासिल की गई है। यह व्यक्ति भी जिन-2 लोगों के संपर्क में आया था उनका भी मेडिकल चैक-अप करवा कर क्वारंटाइन सेंटर कुंजपुरा करनाल में दाखिल करवाया गया। ऐसे लोगों की ट्रेवलिंग हिस्ट्री की भी जांच की जा रही है।

सोनीपत में 7 लोग ट्रेस, 19 होम क्वारेंटाइन
दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन में जमात अदा करने गए लोगों में कुछ सोनीपत के भी शामिल थे। सोनीपत पुलिस ने दिल्ली पुलिस की मदद से सात लोगों को ट्रेस कर लिया है। सभी को दिल्ली में मेडिकल चेकअप के बाद होम क्वारेंटाइन किया गया है। वहीं सोनीपत पुलिस ने उन 19 लोगों की भी सूची तैयार की है, जो हाल में महाराष्ट्र से जमात में शिरकत करके लौटे हैं, उनको भी होम क्वारेंटाइन किया गया है। वहीं धारा 144 व 188 के उल्लंघन के तहत जो मामले दर्ज होंगे व गिरफ्तारियां होंगी उनके लिए अलग से एक जेल बनाई गई है।

पंचकूला में 39 लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती करवाया गया
दिल्ली निजामुद्दीन से तबलीगी जमात के मरकज मामला सामने आने के बाद पंचकूला में भी हड़कंप मच गया। महाराष्ट्र के बेलगाम व राजस्थान के सीकर से जमात करके लौटे 39 लोगों को नाडा साहिब में बनाए क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती करवाया गया है। इन 39 में से 27 लोग राजस्थान के सीकर व 12 लोग महाराष्ट्र के बेलगाम से लौटे हैं। काबिलेजिक्र है कि देश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के केस महाराष्ट्र से ही आ रहे हैं।

फतेहाबाद में 11 से दो का सैंपल लिया गया
फतेहाबाद जिले के उपमंडल टोहाना की मस्जिद में धार्मिक प्रचार के लिए आए हुए 11 लोगों को पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा क्वारेंटाइन करके उनका चेकअप किया गया। बुधवार को फिर से उनका चेकअप किया गया, जिनमें से दो लोगों को जुकाम की शिकायत थी। दोपहर बाद उनके सीएमओ ऑफिस फतेहबाद से आई टीम के दिशा निर्देश में सैंपल लिए गए, जिन्हें जांच के लिए रोहतक पीजीआई भेजा गया। हालांकि ये 11 लोग निजामुद्दीन जमात से नहीं बल्कि यूपी के गाजियाबाद से आए हुए थे।

पानीपत में 49 जमातियों को काबू कर 10 के सैंपल लिए
पानीपत के सीएमओ संत लाल ने बताया कि पुलिस द्वारा पानीपत में 62 लोगों के निजामुद्दीन जमात में शामिल होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए गांव नवादा पत्थरगढ़ व गढ़ी बेसिक से 49 लोगों को एंबुलेंस में बिठाकर सिविल हॉस्पिटल में पहुंचाया। वहां उनका चेकअप व स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से 10 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

PunjabKesari, Haryana

हांसी में दो लोग को किया गया होम क्वारेंटाइन
हिसार जिले के हांसी के रहने वाले दो व्यक्ति जो तबलीगी जमात में शामिल थे। उनके घर पहुंचने के बाद दोनों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। कुलाना गांव निवासी दोनों व्यक्तियों की उम्र 50 पार बताई गई। फिलहाल दोनों की सेहत दुरुस्त है।

मस्जिद में 16 व्यक्ति मौजूद मिले
चरखी दादरी में पुलिस प्रशासन ने दिल्ली मरकज से लौटे लोगों को ट्रेस करने के लिए खटीक आन मोहल्ला में मौजूद मस्जिद को चेक किया गया। इस दौरान मस्जिद में 16 व्यक्ति मौजूद पाए गए। वहां पर मौजूद सभी लोगों को मस्जिद से बाहर ना निकलने की हिदायत दी गई और साथ ही उन्हें अपने आप को स्वच्छ रखने तथा मास्क लगाने के बारे में भी बताया गया।

पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कुछ लोग मस्जिद में रह रहे हैं। एहतियातन सभी का मेडिकल चेकअप करवा लिया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी व्यक्ति में बीमारी के कोई भी लक्षण देखने को नहीं मिले हैं, परंतु सभी का मेडिकल चेकअप करवाया गया है।

8 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया
वहीं भिवानी जिले के 8 व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा जांच के लिए लाया गया, जो दिल्ली से भिवानी पहुंचे थे। इनके स्वास्थ्य जांच के लिए 14 दिन के लिए भिवानी के लोहानी स्थित अस्पताल में रखा गया है।

कुरुक्षेत्र में मिले दो दर्जन लोग
कुरुक्षेत्र में सूरत-अहमदाबाद (गुजरात) में हुई तबलीगी जमात से हिस्सा लेकर लौटे दो दर्जन लोगों को पुलिस ने कड़ी निगरानी में बाबैन के बनाये शेल्टर होम में भेजा गया। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि सम्पर्क में आए लोगों व परिजनों को क्वारेंटाइन किया जाएगा। तबलीगी जमात से हिस्सा लेकर लौटे अन्य लोगों की जोर-शोर से तलाश जारी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!