राजाधिराज: श्री कृष्ण के लव, लाइफ, लीला की मनमोहक कहानी का शानदार प्रदर्शन जारी

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 23 Oct, 2024 08:07 PM

rajadhiraj great performance of shri krishna s love life

श्री कृष्ण के चमत्कार और महिमा का अनुभव करने के लिए दर्शकों को आमंत्रित करते हुए धनराज नथवानी ने कहा, ‘राजाधिराज: लव लाइफ लीला' का निर्माण मेरे लिए भक्ति और जुनून की यात्रा रही है।

गुड़गांव, (ब्यूरो): मुंबई में जबरदस्त सफल प्रदर्शन के बाद, श्री कृष्ण पर दुनिया का पहला मेगा म्यूजिकल, ‘राजाधिराज: लव लाइफ लीला’, नई दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू ऑडिटोरियम में दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है, जिसके शो 29 नवंबर से 8 दिसंबर, 2024 तक निर्धारित हैं। दूरदर्शी धनराज नथवानी द्वारा संकल्पित और जीवंत, इस शानदार प्रस्तुति ने भारतीय रंगमंच को फिर से परिभाषित किया है, जो एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले नाटकीय अनुभव के माध्यम से श्री कृष्ण की उदारता और अनुग्रह का अभूतपूर्व चित्रण पेश करता है।

 

भारतीय रंगमंच के परिदृश्य में, कोई भी प्रस्तुति ‘राजाधिराज: लव लाइफ लीला’ के पैमाने और भावनात्मक गहराई से मेल नहीं खाता है। मुंबई में नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) के ग्रैंड थिएटर में खचाखच भरे दर्शकों के बीच प्रदर्शित इस संगीतमय कृति को मशहूर हस्तियों और दर्शकों से समान रूप से उच्च प्रशंसा मिली। बतौर सांस्कृतिक कार्यक्रम, इसने अपनी मजबूत उपस्थिति को दर्ज किया है, जो सभी उम्र के लोगों के बीच गूँज रही है और भारत के मनोरंजन के इतिहास पर एक अमिट छाप छोड़ रही है।

 

श्री कृष्ण के चमत्कार और महिमा का अनुभव करने के लिए दर्शकों को आमंत्रित करते हुए धनराज नथवानी ने कहा, ‘राजाधिराज: लव लाइफ लीला' का निर्माण मेरे लिए भक्ति और जुनून की यात्रा रही है। श्री कृष्ण का जीवन प्रेरणा का एक अंतहीन स्रोत है, और इस संगीत के माध्यम से हमारा उद्देश्य उनके अवतार में निहित  सुंदरता, ज्ञान और प्रेम को साझा करना है। मैं श्रीनाथजी और द्वारकाधीश के रूप में श्री कृष्ण की कालजयी कहानियों और परस्पर जुड़ी यात्रा को इस तरह से पेश करने के लिए रोमांचित हूँ, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है, जो दर्शकों को श्री कृष्ण की दिव्य गाथा में एक अविस्मरणीय यात्रा पर ले जा रहा है।’

 

उन्होंने आगे कहा, ‘राजाधिराज को दिल्ली लाना बहुत महत्त्व रखता है, क्योंकि हम कृष्ण की जन्मभूमि और मथुरा-वृंदावन की पूजनीय भूमि के करीब हैं। ऐसे पवित्र भूमि के निकट उनकी कालजयी कहानियों को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करने से हम कृष्ण के साथ गहरा संबंध महसूस करते हैं। मुंबई में हमारे शो की सफलता ने पुष्टि की है कि कृष्ण का जीवन और उनकी शिक्षाएं सभी उम्र के लोगों के साथ गहराई से जुड़ी हुई हैं।  हम दिल्ली के दर्शकों के लिए इस अनूठे नाटकीय अनुभव को लाने के लिए उत्साहित हैं।’

 

समृद्ध कहानी, आश्चर्यजनक दृश्यों और आत्मा को छू लेने वाले लाइव संगीत के साथ कार्यकारी निर्माता, भूमि नथवानी एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करती हैं। प्रसिद्ध पटकथा लेखक पद्मश्री पुरस्कार विजेता प्रसून जोशी द्वारा लिखित और अनुभवी संगीत थिएटर विशेषज्ञ श्रुति शर्मा द्वारा निर्देशित यह प्रस्तुति दर्शकों को श्री कृष्ण की नटखट और दिव्य कहानियों के माध्यम से एक रोमांचक यात्रा पर ले जाती है। वृंदावन से मथुरा और व्रज से द्वारका तक, 180 से अधिक कलाकारों ने इस संगीत को जीवंत बनाया है।

 

सचिन-जिगर के 20 मूल गीतों के एक शक्तिशाली साउंडट्रैक द्वारा प्रोडक्शन का आकर्षण बढ़ाया गया है, जिसमें बुडापेस्ट के पश्चिमी सिम्फोनिक तत्त्वों को भारतीय शास्त्रीय, हवेली संगीत, राजस्थानी, गुजराती लोक और हिंदुस्तानी अर्ध-शास्त्रीय संगीत के साथ मिलाया गया है। ओमंग कुमार का अद्भुत प्रोडक्शन डिजाइन, और बर्टविन डिसूजा तथा शम्पा गोपीकृष्ण की मंत्रमुग्ध कर देने वाली कोरियोग्राफी, जिसे 60 से अधिक डांसर्स द्वारा प्रस्तुत किया गया है, इस गहन अनुभव को और बढ़ा देती है। यह शो रचनात्मक रूप से संगीत और थिएटर में अनुभवी दिग्गज पार्थिव गोहिल और विरल रछ द्वारा निर्मित है, जबकि राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता लेखक राम मोरी ने परियोजना के गहन कहानी अनुसंधान में सावधानीपूर्वक योगदान दिया है। प्रतिष्ठित भारतीय फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाने वाली प्रसिद्ध कॉस्ट्यूम डिजाइनर नीता लुल्ला 1,800 बीस्पोक कस्टम-मेड वेशभूषा के माध्यम से पौराणिक पात्रों को जीवंत करती हैं, जो पात्रों की दिव्य चंचलता, साहस और दार्शनिक गहराई को उजागर करती हैं।

 

‘राजाधिराज: लव लाइफ लीला’, श्री कृष्ण की दिव्य गाथा की एक आकर्षक यात्रा से दर्शक मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। वृंदावन के आकर्षण और मथुरा की जीवंतता को दर्शाने वाले दृश्यों के साथ, दिल्ली संस्करण एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान कर इसे अविस्मरणीय बनाता है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!