गुस्साए किसानों ने भूना-जाखल मार्ग किया जाम

Edited By kamal, Updated: 24 Apr, 2019 11:44 AM

angry farmers made bhuna jakhal route

धारसूल अनाज मंडी में गेहूं की खरीद सही एवं सुचारू ढंग से न होने व मंडी में गेहूं की फसल का तोल न होने के कारण गुस्साए किसानों द्वारा...

कुलां(मोंगा): धारसूल अनाज मंडी में गेहूं की खरीद सही एवं सुचारू ढंग से न होने व मंडी में गेहूं की फसल का तोल न होने के कारण गुस्साए किसानों द्वारा भूना-जाखल मार्ग को पूरी तरह से जाम कर दिया गया। लगभग 3 घंटे तक लगाए गए इस रोड जाम के दौरान भूना-जाखल मार्ग पर वाहनों आवागमन पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से धारसूल अनाज मंडी में गेहूं की खरीद सुचारू ढंग से नहीं होने के कारण क्षेत्र के किसानों द्वारा शनिवार को मार्किट कमेटी धारसूल के कार्यालय में धरना देकर सरकार एवं प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था।

इस धरने एवं प्रदर्शन के दौरान ही मंडी प्रशासन द्वारा गेहूं की खरीद शुरू करवाई गई थी। किसानों द्वारा किए गए इस धरने एवं प्रदर्शन के बाद मंडी में गेहूं की खरीद होनी तो शुरू हो गई लेकिन खरीद एजैंसी द्वारा खरीद कर ली गई गेहूं का तोल हो पाना अभी तक सम्भव नहीं हो पाया था। मंडी प्रशासन के अनुसार बारदाना उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण खरीदी हुई गेहूं का अभी तक तोल नहीं हो पाया है।धारसूल अनाज मंडी में गेहूं की फसल का तोल नहीं होने व खरीद भी सही ढंग से नहीं होने के कारण गुस्साए किसानों द्वारा मंडी के मेन गेट को बंद कर भूना-जाखल मार्ग को जाम कर दिया गया।

रोड जाम कर किसानों द्वारा सरकार एवं प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई। किसानों द्वारा किए गए रोड जाम की सूचना पाकर अपने पूरे दल के साथ मौके पर पहुंचे कुलां पुलिस चौकी इंचार्ज आनंद कुमार द्वारा किसानों को समझाने एवं जाम को खुलवाने का भरसक प्रयास किया गया लेकिन वह किसानों को समझाकर जाम को खुलवाने में कामयाब नहीं सके। इसके बाद किसानों से बातचीत करने एवं उनकी समस्या को सुनने को लिए किसानों के बीच में पहुंचे।

धारसूल मार्किट कमेटी के सचिव यशपाल मैहता व कुलां उपतहसील के नायब तहसीलदार भजन दास कम्बोज ने भी किसानों को समझाने का काफी प्रयास किया गया लेकिन किसानों की मांग थी कि जब तक मंडी में बारदाना उपलब्ध नहीं हो जाता वह तब तक रोड जाम को नहीं हटाएंगे। मार्किट कमेटी सचिव व नायब तहसीलदार द्वारा मंडी में बारदाना जल्द ही उपलब्ध हो जाने व तोल शुरू होने का आश्वासन भी दिया गया।

लेकिन किसान इस बात पर अड़ गए कि उन्हें आश्वासन नहीं चाहिए बल्कि अब तो यह जाम तभी हटेगा जब मंडी में बारदाना आ जाएगा और तोल शुरू हो जाएगा।रोड जाम के दौरान जब धारसूल अनाज मंडी में बारदाना पहुंचा तो किसानों द्वारा इस रोड जाम को हटाया गया। जाम खुलने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली।  
     
गेहूं खरीद में भेदभाव पूर्ण नीति अपनाने का आरोप
किसानों द्वारा किए गए इस रोड जाम के दौरान जब पुलिस प्रशासन किसानों को समझाने एवं जाम को खुलवाने के किसानों के बीच पहुंचा तो किसानों द्वारा पुलिस प्रशासन के समक्ष कुछ आढ़तियों व मंडी प्रशासन के बीच मिलीभगत होने का भी आरोप लगाया गया। किसानों ने आरोप लगाते हुए बताया कि इस मंडी में की जा रही गेहूं की खरीद के दौरान भी भेदभाव पूर्ण नीति को अपनाया जा रहा है।

किसानों के अनुसार एक तरफ तो नमी की मात्रा अधिक होने के बात कहकर खरीद नहीं की जा रही लेकिन दूसरी तरफ नमी की मात्रा अधिक होने पर धड़ल्ले से गेहूं की खरीद भी जा रही है। किसानों का आरोप है कि ऐसा सब मिलीभगत के चलते ही हो रहा है। किसानों द्वारा लगाए गए इन आरोपों के बाद पुलिस प्रशासन द्वारा इसकी जांच करवाने व उच्चाधिकारियों के संज्ञान में यह मामला लाने का भी आश्वासन दिया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!