हिसार में एयरपोर्ट का उद्घाटन, पहली फ्लाईट से चंडीगढ़ रवाना हुए सीएम मनोहर

Edited By Shivam, Updated: 03 Sep, 2019 12:54 PM

airport in hisar inaugurated cm manohar take off to chandigarh by first flight

भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के  तहत हिसार में एयर शटल सेवाओं का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया।

हिसार: भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के  तहत हिसार में एयर शटल सेवाओं का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया। सीएम खट्टर खुद हिसार एयरपोर्ट उड़ान भरने वाली पहली फ्लाईट से ही चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए, मुख्यमंत्री के साथ स्थानीय सांसद बृजेन्द्र, विधायक कमल गुप्ता और एविएशन के अधिकारी भी फ्लाईट में सवार हुए, इससे पहले सीएम ने यहां 11 परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

PunjabKesari, Haryana

प्रारंभिक चरण में हिसार एयरपोर्ट से चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू, देहरादून, और जयपुर के लिए उड़ानें भरी जाएंगी। हिसार से उड़ान भरने वाले यात्रियों को केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत मात्र 1450 रूपए का किराया वहन करना पड़ेगा। कुल 4500 रूपए के किराए में से 1500 रुपये केंद्र सरकार, 1500 रूपए राज्य सरकार सब्सिडी के तौर पर वहन करेगी।

PunjabKesari, Haryana

हिसार में एयर शटल सेवा के शुरू होने से हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के दिशा निर्देशों के तहत राजकोषीय सहायता के माध्यम से एयर शटल सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों से प्रस्ताव आमंत्रित करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी कोबढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है।

PunjabKesari, Haryana

हिसार में जल्द ही उतरेंगे एयरबस ए-320 जैसे विमान
नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अपने प्रयासों के तहत राज्य सरकार प्रदेश में मौजूदा हवाई अड्डों के ढांचागत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हिसार हवाई अड्डे के रनवे को 4,000 फीट से बढ़ाकर 10,000 फीट तक करने के कार्य की जल्द ही शुरू होने की संभावना है, जिससे एयरबस ए-320 जैसे बड़े विमान हिसार हवाई अड्डे पर उतर सकेंगे।

100 कैडेट पायलटों के दिया जाएगा प्रतिवर्ष प्रशिक्षण
आरम्भ में प्रति वर्ष कम से कम 100 कैडेट पायलटों के प्रशिक्षण के लिए स्पाइसजेट लिमिटेड द्वारा हिसार हवाई अड्डे पर एक बड़ा फ्लाइंग ट्रनिंग ऑर्गेनाइजेशन स्थापित किया जा रहा है। इसमें, हरियाणा अधिवासी छात्रों को अनेक सुविधाएं दी जाएंगी, जैसे कि चार मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 प्रतिशत की रियायत मिलेगी और हरियाणा अधिवासी 10 प्रतिशत विद्यार्थियों को ट्युशन फीस पर 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, स्पाइसजेट 70 प्रतिशत पायलट प्रशिक्षुओं के समावेश के साथ-साथ प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!