मासूम के जबड़े में फंसा टिफिन, डॉक्टरों ने कई घंटे तक ऑपरेशन कर बचाई जान

Edited By Vivek Rai, Updated: 18 May, 2022 11:00 PM

tiffin trapped in the jaw of an innocent doctors saved her life

4 साल की मासूम खेलते ही ऊंचाई से मुंह के बल नीचे टिफिन पर जा गिरी। टिफिन बच्ची के दिमाग और जबड़े में 2 से 3 सेंटीमीटर तक घुस गया। खून से लथपथ बच्ची को देखकर घबराए परिजन उसे नजदीक के अस्पताल ले गए, जहां से उसे रोहतक पंडित पीजीआई में रेफर किया गया।

रोहतक(दिनेश): जिले के जुलाना कस्बे में 4 साल की मासूम खेलते ही ऊंचाई से मुंह के बल नीचे टिफिन पर जा गिरी। टिफिन बच्ची के दिमाग और जबड़े में 2 से 3 सेंटीमीटर तक घुस गया। खून से लथपथ बच्ची को देखकर घबराए परिजन उसे नजदीक के अस्पताल ले गए, जहां से उसे रोहतक पंडित पीजीआई में रेफर किया गया। बच्ची की स्थिति को देखते हुए मैक्सिलो एंड फेशियल सर्जरी, न्यूरो सर्जरी और एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों की एक टीम का गठन किया गया।  टीम ने कई घंटों की सर्जरी के बाद कड़ी मशक्कत से बच्ची के दिमाग और जबड़े में घुसे टिफिन को बाहर निकाला। डॉक्टर का कहना है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में इस तरह का यह पहला केस देखा है।

न्यूरो सर्जरी विभाग के सहयोगी प्रोफेसर, डॉ वरुण अग्रवाल और डेंटल सर्जन प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जब बच्ची को ट्रॉमा सेंटर लाया गया तो उसकी हालत काफी गंभीर थी। दिमाग और जबड़े में फंसे टिफिन के कारण बच्ची को सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस हो रही थी। बच्ची की सर्जरी से पहले पूरी टीम ने फंसे हुए टिफिन को कटर द्वारा दो भागों में काटने के बाद सर्जरी शुरू की। डॉ अग्रवाल ने बताया कि टिफिन बच्ची के दिमाग और जबड़े में दो से 3 सेंटीमीटर तक घुसा हुआ था। बच्ची के दिमाग, आंख और जबड़े में कोई नुकसान ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए बड़ी सावधानी से कई घंटे तक सर्जरी की गई। अब बच्ची ठीक है और डॉक्टरों की देखरेख में आईसीयू में भर्ती की गई है। बच्ची की सर्जरी के बाद डॉक्टरों की पूरी टीम राहत महसूस कर रही है। टीम के कई सदस्यों का कहना है कि इस तरह का केस उन्होंने अपने करियर में पहली बार देखा है।

मासूम की सफल सर्जरी के बाद परिवार ने भी राहत का सांस ली। बच्ची के पिता मुकेश सिंह ने कहा कि डॉ उनके लिए भगवान हैं, जिन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद उनकी बेटी की जान बचाई है। उन्होंने बताया कि उनकी बच्ची सीडियो में   खेल रही थी। खेलते खेलते ऊंचाई से नीचे पड़े टिफिन के खाली डिब्बे पर जा गिरी। बच्ची के माथे और जबड़े से काफी खून निकल रहा था, जिससे वह घबरा गए। बच्ची की सफल सर्जरी के बाद वह काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!