Charkhi Dadri: प्रशासन की क्रूरता या खनन माफिया का हठधर्मिता का दंश झेलने को मजबूर ग्रामीण, पढ़ें पूरा मामला

Edited By Manisha rana, Updated: 28 Oct, 2024 01:19 PM

the villagers are forced to bear the brunt of the administration s cruelty

अवैध रूप से हो रहे खनन व जल दोहन के मामले में जहां गांव रामलवास के ग्रामीण दो माह से विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के बाद भी धरने पर डटे हुए हैं।

चरखी दादरी (पुनीत श्योराण) : अवैध रूप से हो रहे खनन व जल दोहन के मामले में जहां गांव रामलवास के ग्रामीण दो माह से विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के बाद भी धरने पर डटे हुए हैं। वहीं प्रशासन की क्रूरता या खनन माफिया का हठधर्मिता का भी दंश झेलने को ग्रामीण मजबूर हैं। अवैध खनन, जल दोहन से परेशान ग्रामीणों ने अपना दर्द बयां करते हुए पूरे हालातों के बारे में सच्चाई बताई और कहा कि अब समाधान नहीं हुआ तो कि पूरा गांव प्लायन करने पर मजबूर होगा।

PunjabKesari

बता दें कि चरखी दादरी के गांव रामलवास की पहाड़ियों में माइनिंग कंपनियों द्वारा अवैध खनन करते हुए अवैध रूप से जल दोहन किया जा रहा है। जमीन से करीब 300 फीट नीचे तक ब्लास्टिंग करके खुदाई करते हुए जल दोहन किया जा रहा है। जिसके चलते गांव व आसपास के डार्क जोन में खेती के साथ पीने का पानी भी खराब हो गया है। इसका असर आसपास के कई गांवों में पहुंच गया है और ऐसे ही हालात रहे तो आने वाले समय में करीब 50 गांवों में जमीनी पानी पर पड़ेगा। इस मामले में ठोस कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों द्वारा विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करते हुए एक भी वोट नहीं डाली। हालांकि प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। इसके बावजूद ग्रामीण अपनी मांगों पर डटे हुए हैं।

PunjabKesari

जिला पार्षद अनुवीर यादव, धर्मपाल सिंह, अतर सिंह नंबरदार, सुनीता देवी व संतोष इत्यादि ने बताया कि माइनिंग कंपनियों की हठधर्मिता दंश ग्रामीणों को झेलना पड़ रहा है। ऐसे हालात रहे तो ग्रामीण पलायन करने को मजबूर होंगे। बार-बार प्रशासन व सरकार को अवगत कराने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा है। जमीन से 300 फीट नीचे तक अवैध खनन कर जमीनी पानी को जहर बना दिया है। ग्रामीण धरने पर डटे हैं और मर मिटने को तैयार हैं। इस मामले में जब माइनिंग कंपनी के ठेकेदार नरेंद्र सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया और कहा कि कुछ ग्रामीण अपने स्वार्थ के लिए धरना दे रहे हैं।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!