सिम रोकेगा बच्चों को दिए टैबलैट का दुरुपयोग, नहीं खुल पाएगी कोई अन्य वैबसाइट और ऐप

Edited By Isha, Updated: 15 Jun, 2022 10:30 AM

sim will prevent misuse of tablet given to childre

हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के जन्मदिन पर 10वीं और 12वीं को बांटे गए टैबलैट का दुरुपयोग करना आसान नहीं है, क्योंकि शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए फुलप्रूफ तैयारी की गई है। पहली बात तो यह कि इस

अम्बाला: हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के जन्मदिन पर 10वीं और 12वीं को बांटे गए टैबलैट का दुरुपयोग करना आसान नहीं है, क्योंकि शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए फुलप्रूफ तैयारी की गई है। पहली बात तो यह कि इस टैबलैट के साथ जो सिम दिया जा रहा है, उसके जरिए बच्चों के लिए आवश्यक वैबसाइट/ऐप के अलावा कोई अन्य वैबसाइट/ऐप नहीं खुल पाएगी और यदि किसी बच्चे ने टैबलैट के साथ मिला सिम बदलकर अपना सिम डालकर कुछ खोलने के प्रयास किया तो नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना मिल जाएगी। ऐसी स्थिति में विभाग द्वारा इसे टैबलैट का दुरुपयोग माना जाएगा। इसके बाद बच्चे से टैबलैट तो छिन ही लिया जाएगा, साथ ही आई.टी. एक्ट के तहत मामला दर्ज होना भी संभव है। 

विभागीय सूत्रों के अनुसार जिला अम्बाला में मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सरकारी स्कूलों में 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं में पढ़ रहे 1054 बच्चों को टैबलैट वितरित किए गए थे। यदि पिछले वर्ष की नौवीं एवं 11वीं कक्षाओं से उत्तीर्ण होकर 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं में पहुंचे बच्चों की संख्या का आंकलन किया जाए तो जिले में अभी भी करीब 15 हजार बच्चे ऐसे हैं जिन्हें टैबलैट नहीं मिला है। अब न केवल इन बच्चों के लिए 15179 टैबलैट आ गए हैं, बल्कि बाद में दाखिला लेने वाले बच्चों के लिए 4200 टैबलैट अतिरिक्त भी आ गए हैं। 

 
आज से तेज हुआ सिम एक्टीवेशन का काम
जिला अम्बाला में विभिन्न मोबाइल कंपनियों द्वारा टैबलैट के सिम एक्टीवेट करने का काम मंगलवार से तेज हो गया है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दो दिन में सभी लाभार्थी बच्चों को टैबलैट और सिम वितरित कर दिए जाएंगे। 

एक्टीवेशन के साथ शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई
वैसे तो स्कूलों में अभी गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं, लेकिन जैसे ही सभी सिम एक्टीवेट हो जाएंगे, साथ ही टैबलैट पर बच्चों की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। विभागीय अधिकारी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए अभी सिम एक्टीवेट होने का इंतजार कर रहे हैं। 

दो दिन में 10वीं-12वीं के हर बच्चे को मिल जाएगा टैबलैट
इस संबंध में संपर्क करने पर जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने बताया कि सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षाओं के हर बच्चे को टैबलैट उपलब्ध करवाने और इन टैबलैट में सिम डालकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने पूरी तैयारी कर ली गई है। जिला अम्बाला में यह प्रक्रिया दो दिन में पूरी कर ली जाएगी। इसके साथ ही टैबलैट का दुरुपयोग रोकने के लिए भी विभाग और सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां पूरी तरह सजग हैं। यदि कोई बच्चा टैबलैट का दुरुपयोग करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

 
 

 

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!