विधानसभा शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन, सदन में सरकार की घेराबंदी के लिए पूरी तरह तैयार विपक्ष

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 27 Dec, 2022 10:58 AM

second day of winter session of haryana vidhan sabha today

बता दें कि पहले दिन भी सदन में जहरीली शराब से लेकर अपराधियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने और भारत जोड़ो के दौरान टूटी सड़कों से हुई परेशानी व नूंह में बिजली काटने का मुद्दा खूब गूंजा।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है। माना जा रहा है कि पहले दिन की तरह आज भी विपक्ष सरकार पर हमलावर रहेगा। दूसरे दिन सत्र की कार्यवाही की शुरूआत प्रश्नकाल से होगी। इसके बाद शून्य काल में भी विधायकों द्वारा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए अपने मुद्दे उठाए जाएंगे। बता दें कि पहले दिन भी सदन में जहरीली शराब से लेकर अपराधियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने और भारत जोड़ो के दौरान टूटी सड़कों से हुई परेशानी व नूंह में बिजली काटने का मुद्दा खूब गूंजा।

 

जानें पहले दिन की कार्यवाही में किन मुद्दों से गर्म हुआ था सदन का माहौल 

 

जहरीली शराब पर सरकार के आंकडों को अभय ने बताया गलत

 

शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कार्यवाही के दौरान जहरीली शराब का मुद्दा भी जमकर गूंजा। ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला ने लंच के बाद ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए अवैध शराब का मुद्दा उठाया। चौटाला के सवाल के जवाब में गृह मंत्री विज ने बताया कि सरकार अवैध शराब के कारोबार पर नकेल कसने के लिए प्रयास कर रही है। विज ने बताया कि बीते दिनों सोनीपत में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के मामले में सरकार की एसआईटी ने जांच की है। इसी के साथ विज ने बताया कि 2016 से अब तक हरियाणा में जहरीली शराब पीने से 36 लोगों की मौत हुई है। वहीं इन आंकड़ों को गलत ठहराते हुए अभय चौटाला ने बोला कि हरियाणा में अकेले लॉकडाउन में जहरीली शराब पीने से 45 लोगों की मौत हुई थी।

 अभय चौटाला ने कहा कि गृह मंत्री के अनुसार पिछले 6 सालों में प्रदेश में अवैध शराब पीने से 36 लोगों की मौत हुई है, जबकि राज्य सरकार ने लोकसभा में 498 मौतें बताई हैं। अभय ने कहा कि यह बात चीफ सेक्रेटरी द्वारा लोकसभा में भेजी गई रिपोर्ट में बताई गई है। अभय चौटाला की इस बात पर मंत्री विज ने गलती स्वीकार करते हुए कहा कि वे इस मामले की जांच कराएंगे। उन्होंने भी माना कि आंकड़ों में काफी अंतर है।

 

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिजली कटने का मुद्दा सदन में गूंजा

 

विधानसभा सत्र के जीरो आवर के दौरान नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने उनके इलाके की टूटी हुई सड़कों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी को हलके की टूटी हुई सड़कों से गुजरना पड़ा। उन्होंने कहा कि इन टूटी सड़कों की वजह से उन्हें राहुल के सामने काफी शर्म आई। इस पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सड़कों में गड्ढे होना काफी आम है, लेकिन भारत जोड़ो के दौरान उन्होंने नूंह में गड्ढों में सड़क देखी है। हुड्डा ने कहा कि दूसरे राज्यों से आए हुए कांग्रेस नेताओं ने सड़कों की दयनीय स्थिति देखकर इसे दुख जताया।

इसी के साथ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान नूंह में बिजली काटने का मुद्दा भी सदन में गूंजा। इस पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि राहुल के साथ काफी लोग यात्रा में चल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी हादसे से बचने के लिए ही डेढ़ घंटे के लिए बिजली काट दी गई थी। चौटाला ने कहा कि साल 2010 में इसी इलाके में एक ट्राली में जा रही 6-7 महिलाएं तार की वजह से करंट की चपेट में आ गई थी। हादसे में सभी महिलाओं की मौत हो गई थी। इसलिए एहतियात के तौर पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिजली को काटने का फैसला लिया गया था। 

 

अभय चौटाला ने अपराधियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने का उठाया मुद्दा

 

ऐलनाबाद से इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सत्र में अपराधियों और नशा तस्करों के मकानों पर चलाए जा रहे बुलडोजर का मुद्दा उठाया। विधायक से सवाल का जवाब देने के लिए गृह मंत्री अनिल विज सदन में उपस्थित नहीं थे। इसलिए अभय चौटाला भड़क गए और विधानसभा स्पीकर से साथ उनकी बहस भी हुई। इस बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मंत्री की जगह इस सवाल का जवाब देंगे। हालांकि इसी बीच विज सदन में आ गए और उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया। गृह मंत्री ने साफ कर दिया कि अपराधियों को या तो सुधरना होगा या फिर हरियाणा छोड़ना होगा। इसलिए अपराधियों पर कार्रवाई जारी रहेगी। 

 

गीता भुक्कल ने उठाया पेयजल का मुद्दा

 

झज्जर से कांग्रेस विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने प्रश्नकाल में अपने विधानसभा के कई गांवों में पीने की पानी की समस्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि एक तरफ गांव के खेत में जलभराव रहता है और वहीं दूसरी ओर लोग साफ पानी पीने के लिए भी तरस रहे हैं। भुक्कल ने कहा कि जलघरों में चारदीवारी और पाइप लाइन टूटी हुई है, हर तरफ गंदगी के ढेर हैं। पूर्व मंत्री ने पूछा कि सरकार यह बताए कि इन गांवों में वाटर वर्क्स कब तक बनाए जाएंगे। इसी के साथ जहां भी वाटर वर्क्स पहले से है, वहां पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा कब-कब सफाई की जाती है। गीता भुक्कल के इस सवाल का जवाब मंत्री बनवारी लाल ने दिया। मंत्री जवाब दे ही रहे थे कि गीता भुक्कल ने कहा कि अनूप धानक गलत जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास मोबाइल में वीडियो के रूप में सभी सबूत मौजूद हैं। इस दौरान कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी ने भी मंत्री पर सवाल का जवाब न देने का आरोप लगाया। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!