Haryana Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने को तैयार सेवानिवृत्त नौकरशाह

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 13 Aug, 2024 09:29 AM

retired bureaucrat ready to try his luck in haryana assembly elections

हरियाणा में IAS, IPS और HCS अधिकारियों समेत कई सेवानिवृत्त नौकरशाह भी आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने को बैचेन हैं। तो वहीं सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी पीछे नहीं हैं। वे भी राजनीतिक व्यवस्था का हिस्सा बनने की मंशा रखते हैं और चुनाव के लिए...

हरियाणा डेस्क: हरियाणा में IAS, IPS और HCS अधिकारियों समेत कई सेवानिवृत्त नौकरशाह भी आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने को बैचेन हैं। तो वहीं सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी पीछे नहीं हैं। वे भी राजनीतिक व्यवस्था का हिस्सा बनने की मंशा रखते हैं और चुनाव के लिए पार्टी टिकट की होड़ में हैं।

अधिकांश सेवानिवृत्त नौकरशाह कांग्रेस से टिकट मांग रहे हैं और उनमें से कुछ ने इसके लिए आवेदन भी कर दिया है, जबकि अन्य टिकट के लिए पैरवी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। दिलचस्प बात ये है कि खुद को पार्टी टिकट का दावेदार मानने वालों ने चुनाव की तैयारी के लिए जनसंपर्क कार्यक्रम भी शुरू कर दिया है। सेवानिवृत्त नौकरशाहों के बीच टिकट की होड़ ने चुनाव से पहले राजनीतिक माहौल को गरमा दिया है।

पिछले साल सितंबर में सेवानिवृत्त हुए 2003 बैच के IAS अधिकारी विनय सिंह यादव नांगल चौधरी (महेंद्रगढ़) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस टिकट मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं पिछले कई महीनों से नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हूं और चुनावों को लेकर लोगों से मिल रहा हूं। दिलचस्प बात ये है कि नांगल चौधरी से भाजपा विधायक अभय सिंह यादव, जो राज्य में सिंचाई मंत्री हैं, आईएएस अधिकारी भी रह चुके हैं। दोनों कांवी गांव (नांगल चौधरी) के हैं। अगर कांग्रेस विनय को मैदान में उतारती है तो दो पूर्व नौकरशाहों के बीच यह दिलचस्प मुकाबला होगा। फरवरी 2023 में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए राकेश यादव भी नरनौल (महेंद्रगढ़) से कांग्रेस टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं। वे विधायक बनने पर नहरी पानी की कमी जैसे अहीरवाल के मुद्दों को हल करना चाहते हैं। 2000 में एडीजे के रूप में शामिल होने से पहले राकेश जिला बार एसोसिएशन, नारनौल के अध्यक्ष और सचिव चुने गए थे।

राकेश ने बताया कि मेरे पिता नौनिहाल सिंह राजनीति में सक्रिय थे और उन्होंने संयुक्त पंजाब में विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। एक अन्य सेवानिवृत्त IAS अधिकारी विकास यादव हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। वे भी नारनौल से कांग्रेस टिकट के दावेदार हैं। समग्र विकास के लिए विकास को अर्थव्यवस्था से जोड़ना समय की मांग है, इसलिए राजनीति में शामिल होने का उनका मकसद लोगों की समस्याओं का समाधान करके उनकी सेवा करना और विकास सुनिश्चित करना है। विकास नारनौल क्षेत्र के नीरपुर गांव से ताल्लुक रखते हैं।

OBC वर्ग से ताल्लुक रखने वाले एक अन्य सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी और पूर्व राज्य सूचना आयुक्त चंद्र प्रकाश नलवा (हिसार) से चुनाव लड़ना चाहते हैं, जहां ओबीसी मतदाताओं की संख्या काफी है।

हिसार के आर्य नगर गांव के मूल निवासी चंद्र प्रकाश खेतों में काफी सक्रिय रहे हैं। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में वह हिसार से कांग्रेस टिकट के प्रबल दावेदार भी थे। उनके चाचा रामजी लाल भी राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले चंद्र प्रकाश लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में से एक थे। वह प्रदेश कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के सदस्य भी हैं। आर्य नगर गांव से ताल्लुक रखने वाले अन्य सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आरएस वर्मा भी चुनावी जंग में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं। वह हिसार के नलवा या बरवाला क्षेत्र से चुनाव लड़ने को तैयार हैं। हालांकि दो साल पहले सेवानिवृत्त हुए वर्मा किसी राजनीतिक दल के सदस्य नहीं हैं, लेकिन उनका भाजपा की ओर झुकाव दिख रहा

1995 बैच के आईपीएस अधिकारी सुभाष यादव, जो 2020 में एडीजीपी के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं, अटेली (महेंद्रगढ़) से कांग्रेस टिकट के दावेदार हैं। सेहलंग गांव से ताल्लुक रखने वाले यादव कहते हैं कि राजनीति में आने का उनका उद्देश्य शासन के नाम पर हो रही 'बेकार की हरकतों' पर लगाम लगाना है।

वहीं 2003 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी वरीर सिंह गोयत ने भी जींद से कांग्रेस टिकट के लिए आवेदन किया है क्योंकि उनका पैतृक गांव झांझ खुर्द इसी विधानसभा क्षेत्र में आता है। उन्होंने कहा कि मैं पिछले चार महीनों से जींद में हूं। राजनीति एक ऐसा बड़ा मंच है जहां आप लोगों की आवाज को प्रमुखता से उठा सकते हैं। एचसीएस अधिकारी अमरजीत सिंह, जो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीति में आए हैं, रोहतक जिले के कलानौर (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से भाजपा टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं। अमरजीत राज्यपाल और मुख्यमंत्री हरियाणा के ओएसडी के रूप में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैं आगामी चुनावों की तैयारी के तहत एक जनसंपर्क कार्यक्रम चला रहा हूं।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!