रानी रामपाल बनी 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर', कुछ दिन पहले ही मिला था पदमश्री पुरस्कार

Edited By Shivam, Updated: 03 Feb, 2020 10:06 PM

rani rampal becomes  world games athlete of the year 2020

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने पदमश्री पुरस्कार पाने के बाद अब प्रतिष्ठित ''वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर'' पुरस्कार भी जीत लिया है। हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के शाहाबाद मारकंडा में रामपाल और राममूर्ति के घर जन्मी बिटिया का नाम...

कुरुक्षेत्र (रणदीप रोड़): भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने पदमश्री पुरस्कार पाने के बाद अब प्रतिष्ठित 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' पुरस्कार भी जीत लिया है। हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के शाहाबाद मारकंडा में रामपाल और राममूर्ति के घर जन्मी बिटिया का नाम रानी रखा गया। जो 11 साल से महिला हॉकी टीम इंडिया का हिस्सा हैं। रानी सिर्फ 13 साल की उम्र में ही भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हो गई थीं, अब वे टीम की कैप्टन हैं।

'द वर्ल्ड गेम्स' ने विश्व भर के खेल प्रेमियों द्वारा 20 दिन के मतदान के बाद गुरुवार को विजेता की घोषणा की। पिछले साल भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स जीता था और रानी को टूर्नमेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। रानी की अगुवाई में ही भारत ने तीसरी बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वॉलिफाई किया।



गौरतलब है कि हाल में पदमश्री पुरस्कार के लिए चुनी गईं रानी ने कहा, ‘मैं यह पुरस्कार पूरे हॉकी समुदाय, मेरी टीम और मेरे देश को समर्पित करती हूं। यह सफलता हॉकी प्रेमियों, प्रशंसकों, मेरी टीम, प्रशिक्षकों, हॉकी इंडिया, मेरी सरकार, बॉलिवुड के मित्रों, साथी खिलाडिय़ों और देशवासियों के प्यार और समर्थन से ही संभव हो पाई जिन्होंने मेरे लिए लगातार वोट किया।’

उन्होंने कहा, ‘एफआईएच का मुझे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित करने के लिए विशेष आभार। वर्ल्ड गेम्स फेडरेशन का इस सम्मान के लिए आभार।’ इस पुरस्कार के लिए विभिन्न खेलों के 25 खिलाडिय़ों को नामित किया गया था। एफआईएच ने रानी के नाम की सिफारिश की थी।

PunjabKesari, Haryana

रानी के पिता रामपाल बेटी की उपलब्धि पर खुशी से फूले नहीं समाते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी ने प्रदेश ही नहीं देश में भी हॉकी की बदौलत अपना परचम फहराया है और हॉकी खेलने की उसकी जिद और जुनून आज फलीभूत हुई है। वहीं रानी की मां का भी कहना है कि वह बचपन से ही हॉकी को लेकर बहुत लगनशील रही है। मां ने बताया कि उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि उनकी बेटी की मेहनत से यह गौरव दिन भी देखना नसीब होगा।

रानी रामपाल को 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' पुरस्कार मिलने पर परिवार में भी खुशी का माहौल है। हालांकि भारतीय हॉकी कप्तान रानी रामपाल इस समय न्यूजीलैंड में मैच खेलने गई हुई है। परिवार को देर रात यह खुशखबरी मिली तो उन्होंने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खाकर खुशी मनाई। हरियाणा की हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल वह इकलौती खिलाड़ी हैं, जिन्होंने यह पुरस्कार जीता है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!