रेलवे ने नो बिल फ्री फूड पॉलिसी की लांच, ठेकेदारों की मनमानी पर लगी रोक

Edited By Isha, Updated: 02 Aug, 2019 03:53 PM

railway launched a no bill free food policy

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है कि अब जंक्शन पर कोई भी चीज खरीदने पर कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। रेलवे द्वारा लांच की गई नई स्कीम नो बिल फ्री फूड पॉलिसी

जींद (गोयल): ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है कि अब जंक्शन पर कोई भी चीज खरीदने पर कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। रेलवे द्वारा लांच की गई नई स्कीम नो बिल फ्री फूड पॉलिसी के तहत अब प्रत्येक यात्री को सामान खरीद पर बिल उपलब्ध होगा।  नई पॉलिसी के तहत अब ठेकेदारों की मनमानी पर रोक लग गई है। इसके बावजूद भी अगर कोई ठेकेदार अपनी मनमानी चलाता है तो उसकी शिकायत रेलवे द्वारा जारी किए गए हैल्प लाइन नंबरों पर कर सकता है। इसके अलावा अगर यात्री को कैंटीन संचालक बिल नहीं देता है तो यात्री को उस कैंटीन से लिए गए सामान की राशि देने की आवश्यकता नहीं है।


रेलवे द्वारा लांच की गई पॉलिसी के तहत लाइसैंस धारक कैंटीन वालों को स्टीकर लगाने के लिए कहा गया है। कैंटीन में लगाए गए स्टीकर में साफ लिखा है कि खाने का बिल नहीं तो पैसा नहीं। यह नई पॉलिसी इंडियन रेलवे द्वारा इस वजह से लाई गई है क्योंकि  स्टेशन पर कई बार खाने-पीने की चीज खरीदने पर बिल नहीं दिया जाता है। इसी के चलते रेलवे को शिकायत मिल रही थी। हालांकि यह योजना बड़े स्टेशनों पर बहुत समय पहले ही लागू कर दी गई थी लेकिन जींद जंक्शन पर अभी हाल ही में इस योजना को लागू किया गया है।

यात्रियों तक इस पॉलिसी को पहुंचाने के लिए जंक्शन पर लगी कैंटीनों पर स्टीकर भी चस्पा दिए गए हैं। रेलवे के इस फैसले से उम्मीद है अब यात्रियों से स्टेशनों पर खाने की अधिक कीमत वसूली नहीं जाएगी। रेलवे ने कुछ वक्त पहले स्टेशनों पर खान-पान की चीजों पर ओवर चाॄजग रोकने के लिए नो बिल फ्री फू ड पॉलिसी पेश की थी। अब यह पॉलिसी हरियाणा के काफी जंक्शनों पर भी लागू कर दी गई है। पॉलिसी का हवाला देते हुए सभी कैंटीन लाइसैंस धारकों को स्टॉल्स पर फू ड फ्री विदाऊट बिल यानी बिल नहीं तो खाना मुफ्त का स्टीकर लगाने के लिए आदेश दिए हुए हैं। उसके बाद से जींद जंक्शन पर सभी लाइसैंस धारक कैंटीन पर यह स्टीकर लगा भी दिए हैं। 

रेलवे ने जारी किए हैल्पलाइन नंबर 
किसी यात्री से अब जंक्शन पर खान-पान की चीजों के कैंटीन संचालक बिल नहीं देता है तो यात्री उसकी शिकायत रेलवे द्वारा जारी किए गए हैल्पलाइन नंबर पर भी कर सकता है। उसको लेकर रेलवे ने अपने हैल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं। इनमें शिकायत करने के लिए 138 यात्री शिकायत हैल्पलाइन नंबर, 1800-11-1321 खान-पान शिकायतों के कैटरिंग सॢवस मॉनीटरिंग सैल का नंबर जारी किया हुआ है। इसके अलावा यात्री 97176-30982 पर भी संदेश के माध्यम से शिकायत कर सकता है। 

बिङ्क्षलग मशीन से दिए जाते हैं बिल 
जींद जंक्शन पर अभी तक कंैटीनों पर वैसे ही यात्रियों से खाने-पीने की चीजों के पैसे लिए जाते रहे हैं लेकिन योजना के शुरू होने के बाद अब बिङ्क्षलग मशीन से यात्रियों को बिल दिए जाते हैं। इससे कैंटीन संचालक किसी भी तरह से यात्री से किसी भी चीज के ज्यादा पैसे नहीं ले सकता। बिङ्क्षलग मशीन के नहीं होने से कैंटीन संचालक कुछ चीजों के पैसे ज्यादा ले लेता था। अब मशीन से ऐसे पूरी तरह से रोक लगेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!