हरियाणा में आज रात से मानसून होगा सक्रिय, इन जिलों में हल्की मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी

Edited By Isha, Updated: 11 Jul, 2024 12:36 PM

monsoon will be active in haryana from tonight

हरियाणा में आज रात से मानसून सक्रिय होने की संभावना है। इसलिए 13 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 हिसार: हरियाणा में आज रात से मानसून सक्रिय होने की संभावना है। इसलिए 13 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रिय होने की वजह से 11 से 13 जुलाई तक ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 14-15 जुलाई के दौरान मानसूनी हवाओं की सक्रियता में मामूली कमी आ सकती है, जिस वजह से उत्तरी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश तथा पश्चिमी व दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसलिए तापमान में मामूली गिरावट और वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने की संभावना है।

अभी तक हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में मानसून बेहतर रहा है। यहां पर सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जबकि उत्तरी और पूर्वी जिलों में अब भी अधिक मानसूनी बारिश की जरूरत है। हरियाणा-एनसीआर के दक्षिणी हिस्सों में आज भी उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का प्रभाव बना हुआ है। ऐसे में इसका आंशिक असर देखने को मिल सकता है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और सोनीपत के दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी/बारिश की सक्रियता देखने को मिल रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!