मजदूर के बेटे ने UPSC मेन्स की परीक्षा में सफलता की हासिल, इंटरव्यू की तैयारी में जुटा दिनेश सुगलान

Edited By Manisha rana, Updated: 08 Dec, 2022 10:25 AM

laborer s son clears upsc mains exam

मन में कुछ कर गुजरने की ललक हो, दृढ़ संकल्प हो तो आदमी जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है। बस उसे बिना रुके, बिना थके अपनी राह पर तब तक आगे बढ़ते रहना चाहिए...

हांसी : मन में कुछ कर गुजरने की ललक हो, दृढ़ संकल्प हो तो आदमी जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है। बस उसे बिना रुके, बिना थके अपनी राह पर तब तक आगे बढ़ते रहना चाहिए, जब तक मनचाही मंजिल पर वह पहुंच न जाए। 

वहीं इसे हांसी के उमरा गांव के दिनेश सुगलान ने पूरा कर दिखाया है। जहां आर्थिक रूप से तंग हाल परिवार के इस होनहार ने अपने स्वाध्याय के बल पर पहले प्रयास में ही कामयाबी की उड़ान भरी है। उसने यूपीएससी की प्री व मेंस की परीक्षा में सफलता हासिल की है। अब वह इंटरव्यू की तैयारी में जुट गया है। मेंस का परिणाम आने पर पूरा परिवार खुशी से झूम उठा। 

बता दें कि दिनेश सुगलान के पिता आजाद सिंह मजदूरी कर परिवार का खर्चा चलाते हैं। गांव के सरकारी स्कूल से दसवीं में 80 प्रतिशत अंक व 12वीं में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। हांसी के राजकीय कॉलेज से बीए सेकेंड ईयर की पढ़ाई के दौरान कॉलेज के शिक्षक डॉ. विनोद ने यूपीएससी की परीक्षा के लिए उसे प्रेरित किया। बीए पास आउट करने के बाद यूपीएससी के विषय में जानकारी जुटाई और तैयारी में लग गया। शहर की एक लाइब्रेरी में जाकर पढ़ाई की। पैसों की व्यवस्था के लिए कुछ दिन पिता के साथ मजदूरी भी की। 10 महीने के ही स्वाध्याय में इस युवक ने यूपीएससी की प्री परीक्षा के बाद मेंस में भी सफलता हासिल की है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!