Loksabha Election 2024: कुमारी सैलजा ने कालांवाली विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों का किया दौरा

Edited By Manisha rana, Updated: 05 May, 2024 10:58 AM

kumari selja visited many villages of kalanwali assembly constituency

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी और सिरसा संसदीय सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस ने महालक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवार की एक-एक...

सिरसा : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी और सिरसा संसदीय सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस ने महालक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवार की एक-एक महिला को 1 लाख रुपये प्रतिवर्ष देने का संकल्प लिया है, जिससे देश की करोड़ों महिलाएं लखपति होंगी। इसके साथ-साथ युवाओं को पक्की नौकरी देने के लिए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम लाया जाएगा। केंद्र सरकार के अलग-अलग स्तरों को स्वीकृत 30 लाख खाली पदों को भरा जाएगा। महिलाओं को 2025 से केंद्र सरकार की 50 प्रतिशत नौकरी आरक्षित की जाएगी साथ ही उनके वेतन में होने वाले भेदभाव को रोकने के लिए समान काम समान वेतन का सिद्धांत लागू किया जाएगा। 

कुमारी सैलजा ने शनिवार को कालांवाली विधानसभा क्षेत्र के गांवों अहमदपुर, मीरपुर, झोपड़ा, नेजाडेला कलां, हांडीखेड़ा, वेदवाला, सिकंदरपुर सहित अनेक गांवों का दौरा किया। अहमदपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा सरकार ने युवाओं के साथ अन्याय किया है। वायदा करके भी उन्हें रोजगार नहीं दिया, आए दिन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस युवाओं के भविष्य को लेकर गंभीर है और कांग्रेस की सरकार बनने पर परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने के मामलों पर फैसला देने के लिए फास्ट ट्रैक अदालत उपलब्ध कराए जाएंगे और पीड़ितों को मुआवजा भी दिया जाएगा। नौकरी की पक्की गारंटी देने के लिए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम लाया जाएगा। यह कानून 25 वर्ष में कम उम्र के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में एक साल की ट्रेनिंग के लिए नए राइट टू ऑपरेटिव एक्ट गारंटी देना है। युवाओं को ट्रेनिंग में स्किल मिलेगा रोजगार क्षमता बढ़ेगी और लाखों को पूर्णकालिक नौकरी का अवसर प्रदान होगा। 

PunjabKesari

केंद्र सरकार के अलग-अलग स्तरों को स्वीकृत 30 लाख खाली पदों को भरा जाएगा। कांग्रेस से स्टार्टअप के लिए फंड आफ फंड्स योजना को पूर्ण गठन करेगी और 40 वर्षों में कम उम्र के युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए रोजगार के लिए धन उपलब्ध कराने के निर्देश सभी जिलों में समान रूप से उपलब्ध फंड 50 प्रतिशत यानि 5000 करोड़ रुपए का आवंटन किया जाएगा। सरकारी परीक्षाओं और सरकारी पदों के लिए आवेदन शुल्क खत्म किया जाएगा। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा विधानसभाओं में सीटों में आरक्षण को 2029 के बाद ही लागू करने की अनुमति देंगे। महिलाओं को लिए एक तिहाई आरक्षण राज्य विधानसभा में लागू हो जाएगा जो 2025 के विधानसभा चुनाव में चुनी जाएंगी। महिलाओं को 2025 से केंद्र सरकार की 50 प्रतिशत नौकरी आरक्षित की जाएगी। महिलाओं को वेतन में होने वाले भेदभाव को रोकने के लिए समान काम समान वेतन का सिद्धांत लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदैव किसानों के साथ खड़ी है और उनके हितों की रक्षा के लिए आवाज उठाती रही है, पर भाजपा सरकार आज किसानों की सबसे बड़ी दुश्मन बनी हुई है। किसान आंदोलन में सैकड़ों किसान शहीद हुए पर सरकार मौन रही। कांग्रेस की सरकार आने पर एमएसपी कानून लागू किया जाएगा, किसान हितों की रक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज न्याय की लड़ाई है, संविधान और लोकतंंत्र को बचाने की लड़ाई है, विचार धारा की लड़ाई है, इस देश को बचाना है तो कांग्रेस का हाथ मजबूत करना होगा। उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि देश आज कांग्रेस की ओर देख रहा है। कई गांवों में दर्जनों लोग दूसरी पार्टियों को छोडक़र कांग्रेस में शामिल हुए। उनके साथ कालांवाली विधायक शीशपाल केहरवाला, वीरभान मेहता, ओमप्रकाश केहरवाला, कृष्णा फोगाट, अमीर चावला, राजेश चाडीवाल, निर्मल सिंह मलड़ी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे। 

महिलाओं ने पुष्पवर्षा कर किया जोरदार स्वागत

गांव अहमदपुर और मीरपुर में पहुंचने पर कुमारी सैलजा का महिलाओं ने पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया और उन्हें जीत का आशीर्वाद दिया। सैलजा के प्रति महिलाओं में उत्साह और जोश देखते ही बनता था, कुछ महिलाएं मंगल गीत गा रही थी। बुजुर्ग महिलाओं ने उनके सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद दिया। युवाओं में भी जोश और उत्साह देखते ही बनता था। गांव के बाहर ही सैकड़ों युवाओं की टोली खड़ी थी, उन्होंने जोरदार स्वागत किया और बाद में बाइकों पर सवार होकर काफिले के रूप में सैलजा को सभा स्थल तक लेकर गए। सभास्थल पर मौजूद ग्रामीणों ने उनका भव्य स्वागत किया।

आज कुमारी सैलजा करेंगी रतिया विधानसभा में जनसभाएं

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की सदस्य, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री और सिरसा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी (इंडिया गठबंधन) कुमारी सैलजा दिनांक 5 मई, दिन रविवार को रतिया विधानसभा क्षेत्र में जनसभाओं को संबोधित करेंगी। इसी क्रमानुसार कुमारी सैलजा 09.30 बजे गांव झलनिया में, 10.00 बजे भिरड़ाना में, 10.30 बजे भूथन कलां में, 11.00 बजे भूथन खुर्द में, 11.30 बजे हसंगा में, 12.00 बजे पूर्व सरपंच गुरदीप सिंह के निवास स्थान (गांव पालसर) में, 12.15 बजे पालसर (मंदिर) में, 12.30 बजे गुरुसर में, 1.00 बजे रामपुर ढाणी में, 1.30 बजे रायपुर में, 2.00 बजे बड़ी चंदों में, 2.30 बजे मोहम्मदपुर सोत्र में, 3.00 बजे कुणाल में, 3.30 बजे बुर्ज में, 4.00 बजे छोटी चंदों में, 4.30 बजे डिग्गी ढाणी में, 5.00 बजे मुंशीवाला में, 5.30 बजे सुखलमपुर में, 6.00 बजे सहनाल में, 6.30 बजे रतिया (बड़ा मोहल्ला रामदासिया) में, 7.00 बजे वार्ड नंबर 4, नाली मोहल्ला, रतिया में जनसभाओं को संबोधित करेंगी।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!