Haryana: राज्यसभा प्रत्याशी पर सस्पेंस...किसी पार्टी ने नहीं खोले पत्ते, किरण चौधरी ने मंगाया नामांकन फार्म-सूत्र

Edited By Saurabh Pal, Updated: 19 Aug, 2024 08:26 PM

kiran chaudhary calls for nomination form for rajya sabha elections

हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव 3 सितंबर को होने हैं, जिसके लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक हरियाणा विधानसभा से राज्यसभा में नामांकन पत्र भरने के लिए अभी तक मात्र एक ही फॉर्म...

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव 3 सितंबर को होने हैं, जिसके लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक हरियाणा विधानसभा से राज्यसभा में नामांकन पत्र भरने के लिए अभी तक मात्र एक ही फॉर्म किरण चौधरी की ओर से मंगवाया गया है। नामांकन पत्र वैसे तो हरियाणा विधानसभा की वेबसाइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता हैं और भरा भी जा सकता हैं, मगर ज्यादातर ऐसे कैंडिडेट जो राज्यसभा के फॉर्म भरते हैं, वो डाउनलोड किए फॉर्म भरने की बजाय व्यक्तिगत रूप से फॉर्म मंगवा कर ही भरते हैं। उसका अहम कारण यह है कि डाउनलोड करते वक्त फॉर्म में कोई कॉलम छूट न जाए।

अभी तक ना उम्मीदवार तय, ना हुआ नामांकन

राज्यसभा चुनाव के नामांकन के लिए बस दो दिन ही बचे है और अभी तक किसी पार्टी ने ना तो उम्मीदवार घोषित किया है और ना ही नामांकन करने के लिए अभी कोई आगे आया है, सिर्फ एक फॉर्म जरूर खरीदा गया है। हालांकि राज्यसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में राजनीति काफी गरमा गई थी, लेकिन आचार संहिता लगते ही ये मामला थोड़ा ठंडा जरूर पड़ गया था, मगर पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के ट्वीट के लिए बाद एक बार फिर से सियासी माहौल गर्माता नजर आ रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने हुड्डा पर साधा निशाना

राज्ससभा सीट को लेकर हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने निशाना ये कहते हुए साधा है कि अब तो कांग्रेस को राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार उतार देना चाहिए क्योंकि उनके भी चार से पांच विधायक कांग्रेस में जा चुके है। दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट करते हुए कहा है कि कांग्रेस का उम्मीदवार अब तो जीतने के करीब है और अगर भूपेंद्र हुड्डा की बीजेपी से सांठगांठ नहीं है तो वो राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार खड़ा करें, हम पहले ही बीजेपी के खिलाफ वोट करने का वादा कर चुके हैं।

रेसलर विनेश फौगाट को लेकर भी रस्साकसी

वहीं इतना ही नहीं रेसलर विनेश फोगाट को भी राज्यसभा में भेजने को लेकर हुड्डा और उनके बेटे पैरवी कर चुके हैं और बार बार कह रहे है कि सबको मिलकर विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजना चाहिए। वहीं नवीन जयहिंद विनेश फोगाट के नाम को लेकर अपने कदम पीछे खींच चुके है। हालांकि पहले नवीन जयहिंद ने अभियान के माध्यम से हरियाणा के सभी विधायकों से खुद के लिए समर्थन मांगा था।

22 अगस्त है नामांकन की लास्ट डेट

प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 अगस्त को नामांकन पत्र जितने भी भरे जाएंगे, उनकी जांच होगी। राज्यसभा के फॉर्म विड्रा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है और 3 सितंबर को चुनाव होने तय हैं। अगर एक ही नामांकन पत्र आता है तो 27 अगस्त को ही विजेता डिक्लेयर हो सकता है और जीतने वाला राज्यसभा का सदस्य बन सकता है। 

हरियाणा विधानसभा की मौजूदा स्थिति 

हरियाणा विधानसभा की मौजूदा स्थिति की बात करें तो अभी 90 में से 87 विधायक है, जिनमें बीजेपी के पास 41 के साथ हलोपा के गोपाल कांडा और पृथला से निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन है, वहीं कांग्रेस के पास 29 विधायक है जिनमें से किरण चौधरी बीजेपी की सदस्यता ले चुकी है। इसके साथ कांग्रेस के साथ पांच में से तीन निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है, जेजेपी के पास 10 विधायक विधानसभा में हैं लेकिन 5 विधायक पार्टी से तो इस्तीफा दे चुके है लेकिन विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है। वहीं एक निर्दलीय विधायक बलराज कुंडु है जो अपनी पार्टी बना चुके है। अब देखना होगा कि बीजेपी से कौन उम्मीदवार आता है और कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार चुनती है, जबकि जेजेपी ने स्पष्ट कर दिया है कि वो बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ वोट करेगी।

किरण भाजपा से भर सकती हैं नामांकन

किरण चौधरी भाजपा पार्टी से ही राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर सकती है।चर्चा है की वह नामांकन की अंतिम तिथि निकलने के बाद कांग्रेस के विधायक पद से भी त्याग पत्र दे सकती है।कांग्रेस द्वारा उनके खिलाफ दलबदल कानून के तहत लगातार कार्यवाही की मांग भी उठ रही है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!