सदन में जोरदार हंगामा, कांग्रेस विधायक कादियान पर बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

Edited By Manisha rana, Updated: 04 Mar, 2022 01:26 PM

haryana assembly budget

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज तीसरा दिन है। तीसरे दिन धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक को लेकर सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक रघुवीर कादयान ने विधेयक की प्रति फाड़ दी जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कादियान को पूरे सत्र के लिए निष्कासित ...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज तीसरा दिन है। तीसरे दिन धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक को लेकर सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक रघुवीर कादयान ने विधेयक की प्रति फाड़ दी जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कादियान को पूरे सत्र के लिए निष्कासित कर दिया। हंगामा सीएम मनोहर लाल के उस बयान पर हुआ जिसमें उन्होंने कहा कि सामने वाली बेंच पर बैठे सभी सदस्य भी धर्म परिवर्तन कर सकते हैं। इस बयान को लेकर कांग्रेस के विधायकों ने जमकर हंगामा किया और वे वेल तक पहुंच गए। कांग्रेस का सदन से वॉक आउट कर दिया है। 

बता दें कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि 800 एकड़ के लिए मारुति, 100 एकड़ में सुजुकी मोटरसाइकिल कंपनी ने अपना प्लांट लगाने के लिए सरकार को आवेदन किया है। इस प्रपोजल को तकनीकी कमेटी अंतिम रूप दे रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से आईएमटी खरखौदा को विकसित करने पर सरकार का जोर है। 237 करोड़ रूपए सीवरेज, लाईट एवं सड़क के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आईएमटी सेक्टर से जोड़ने वाली एक रोड का 37 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। वर्ष 2023 में आईएमटी खरखौदा विकसित हो जाएगा। 

बजट सत्र में एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पूरे प्रदेश की सीमा पर पिलर लगेंगे। पंजाब, दिल्ली, यूपी, हिमाचल प्रदेश व राजस्थान की हरियाणा से लगती बाउंड्री चिन्हित करेंगे।  बॉर्डर एरिया पर लगने वाली हरियाणा की जमीन पर विवाद नहीं होंगे हरियाणा-यूपी बॉर्डर पर पिलर लगने की प्रक्रिया पानीपत में शुरू है। दुष्यंत ने बताया कि एक साल में पांच रेफरेंस पिलर, 91 सब रेफरेंस पिलर तथा 2423 बाउंड्री पिलर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

बता दें कि 2 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत हुई थी। 3 मार्च को अभिभाषण पर चर्चा हुई थी। अब 4 और 7 मार्च को भी अभिभाषण पर चर्चा होगी। 7 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर अपना जवाब देंगे। अगले दिन 8 मार्च को बजट पेश होगा। इस दिन प्रश्न काल नहीं होगा। 9 से 11 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा। 12 और 13 मार्च को शनिवार- रविवार की छुट्टी है। 17 मार्च को सत्रावकाश रहेगा। 18 से 20 मार्च तक राजकीय अवकाश है। 21 और 22 मार्च के दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किए गए हैं। 22 मार्च को ही सत्रावसान होगा। बजट सत्र के लिए 493 तारांकित और 242 अतारांकित प्रश्न विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!