सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में EVM मशीनें सुरक्षित, थ्री लेयर की कड़ी सुरक्षा...4 जून को आएगा फैसला

Edited By Manisha rana, Updated: 26 May, 2024 04:27 PM

evm machine safe strong room of chaudhary devi lal university of sirsa

हरियाणा की सभी 10 सीटों पर कल शाम को मतदान हो चुका है। सिरसा में भी देर शाम को चुनाव संपन्न हो चुका है और चुनाव की मतदान की प्रक्रिया खत्म होने के बाद EVM मशीनों को पहरे में रखा गया है। सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में स्ट्रांग रूम में EVM...

सिरसा (सतनाम सिंह) : हरियाणा की सभी 10 सीटों पर कल शाम को मतदान हो चुका है। सिरसा में भी देर शाम को चुनाव संपन्न हो चुका है और चुनाव की मतदान की प्रक्रिया खत्म होने के बाद EVM मशीनों को पहरे में रखा गया है। सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में स्ट्रांग रूम में EVM मशीनों को रखा गया है। स्ट्रांग रूम के अंदर और बाहर सुरक्षा का कड़ा पहरा लगाया गया है। थ्री लेयर की सुरक्षा लगाई गई है। रिटर्निंग ऑफिसर आर के सिंह और सिरसा के एसडीएम राजेंद्र कुमार ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। स्ट्रांग रूम में परिंदा भी पैर नहीं मार सकता। 

जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के सिंह ने बताया कि जिले में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। प्रदेश में सिरसा का मतदान प्रतिशत सबसे अधिक रहा। इसके लिए जिलावासी बधाई के पात्र हैं। इसके साथ ही स्वीप एक्टिविटी में लगे अधिकारी व कर्मचारियों के अथक प्रयासों का भी इसमें सहयोग रहा, जिससे लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ी। सिरसा के मतदाताओं ने एक बार फिर अपनी जागरूकता का परिचय दिया है। तीसरी बार प्रदेश में सिरसा मतदान में अव्वल रहा है। जिला में मतदान प्रतिशत 69.94 रहा। उन्होंने कहा कि सफलतापूर्वक मतदान प्रक्रिया के समापन के लिए चुनाव से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी तथा जिला पुलिस व सुरक्षा बल के जवान भी बधाई के पात्र हैं।

PunjabKesari

सिरसा लोकसभा में इस प्रकार रहा मतदान प्रतिशत

निर्वाचन अधिकारी आर.सिंह ने बताया विधानसभा डबवाली में 71.02 प्रतिशत, ऐलनाबाद में 74.82 प्रतिशत, फतेहाबाद में 69.09 प्रतिशत, कालांवाली में 71.31 प्रतिशत, नरवाना में 65.58 प्रतिशत, रानियां में 72.30 प्रतिशत, रतिया में 70.73 प्रतिशत, सिरसा में 62.51 प्रतिशत व टोहाना में 72.10 प्रतिशत मतदान रहा।

सामान्य पर्यवेक्षक व जिला निर्वाचन अधिकारी मौजूदगी में सील हुए स्ट्रांग रुम 

जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के सिंह ने बताया कि जिला में शांतिपूर्ण मतदान के बाद शाम 7 बजे से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर ईवीएम लेकर पहुंचनी शुरु हो गई थी। देर रात तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतगणना केंद्रों पर पहुंची। इसके बाद सभी पांचों विधानसभा के ईवीएम स्ट्रॉंग रुम को चुनाव पर्यवेक्षक देव कृष्णा तिवारी की उपस्थिति में वीडियोग्राफी के साथ सील किया गया। 

सीडीएलयू में बनाए गए स्ट्रांग रूम के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

जिलाधीश आर.के. सिंह ने लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर शंतिपूर्ण व निष्पक्ष मतगणना प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के मद्देनजर दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की प्रदत्त: शक्तियों का प्रयोग करते हुए चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में जिला के पांचों विधानसभा सेग्मेंट के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम के आसपास धारा 144 लागू करते हुए आदेश जारी किए हैं। आदेशों के अनुसार असामाजिक तत्वों द्वारा ईवीएम और अन्य जरूरी दस्तावेजों को नुकसान पहुंचाने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में पांच या इससे अधिक लोगों के स्ट्रांग रूम के 200 मीटर के दायरे में आने पर पूर्णत: पाबंदी  रहेगी। 

गौरतलब है कि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में सिरसा व डबवाली विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं तथा वहीं पर पोस्टल बैलेट पेपर की गणना होगी। विश्वविद्यालय के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भवन में रानियां विधानसभा क्षेत्र, अंबेडकर लॉ भवन के मूट कोर्ट हॉल में कालांवाली व लाइब्रेरी हॉल में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। इन आदेशों के उल्लंघनकर्ता भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अनुसार दंड के भागीदार होंगे।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!