हरियाणा के 14353 स्कूलों में बनाए जाएंगे 'इको क्लब', बच्चों को किया जाएगा पर्यावरण के प्रति जागरूक

Edited By Isha, Updated: 09 Jan, 2020 12:12 PM

eco club to be set up in government schools environment

हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में यूथ एवं इको क्लब का गठन किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को पर्यावरण और पर्यावरण में आ रही दिक्कतों की जानकारी दी जा सके। साथ ही विद्यार्थियों.....

गुडग़ांव (ब्यूरो) : हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में यूथ एवं इको क्लब का गठन किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को पर्यावरण और पर्यावरण में आ रही दिक्कतों की जानकारी दी जा सके। साथ ही विद्यार्थियों को पर्यावरण से संबंधित शिक्षा दी जाएगी, ताकि बच्चे पर्यावरण के प्रति जागरूक हों। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के 14353 स्कूलों में इको क्लब का गठन करने के लिए कुल 16 करोड़ 11 लाख 65 हजार रुपए का बजट भी जारी किया है, जिसमें प्राइमरी, मिडल, सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी स्कूल शामिल हैं।

परियोजना परिषद की ओर से 8695 प्राइमरी स्कूलों को 5-5 हजार रुपए, 2380 मिडल स्कूलों को 15-15 हजार और 3280 सैकेंडरी व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों को 25-25 हजार रुपए का बजट जारी किया है। यूथ एवं इको क्लब का गठन स्कूल इंचार्ज, एसएमसी तथा विद्यार्थियों का बनाया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी सदस्य होंगे। 
इसमें 20 से 30 छात्रों को शामिल किया जाएगा।

इसके तहत पर्यावरण पर सेमिनार, डिबेट, लेक्चरर, पर्यावरण संबंधी फील्ड विजिट, रैली, मार्च, ह्यूमन चेन, नुक्कड़ नाटक, ट्री प्लांटेशन, सफाई अभियान, किचन गाडर्निंग, सार्वजनिक स्थल जैसे पार्क, गार्डन व स्कूल कैम्प को मेंटेन करना सिखाया जाएगा। यूथ एवं इको क्लब के कार्यक्रमों को लेकर जिला स्तरीय कमेटी नजर रखेगी। यह कमेटी ही इंचार्ज शिक्षकों की ट्रेनिंग आयोजित करेगी और स्कीम को अमलीजामा पहनाएगी। एडीसी और डीपीसी की तरफ  से एक या दो मास्टर ट्रेनर नियुक्त करेंगे, जो शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। गुडग़ांव जिला के 576 सरकारी स्कूलों को 61 लाख 80 हजार रुपए का बजट मिलेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!