किसी भी अन्जान व्यकित के साथ किसी भी प्रकार से अपनी निजी जानकारी सांझा ना करें: मोहित

Edited By Isha, Updated: 19 Jan, 2022 08:38 PM

do not share your personal information in any way with any unknown person

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा भा0पु0से0 नें जानकारी देते हुए बताया कि आज दुनियाभर में फैले इन्टरनेट नेटवर्क के माध्यम से साइबर अपराध को अंजाम देते है । सीधे सीधे शब्दों में बताए तो आज की दुनिया...

पंचकुला (चंद्रशेखर धरणी):  पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा भा0पु0से0 नें जानकारी देते हुए बताया कि आज दुनियाभर में फैले इन्टरनेट नेटवर्क के माध्यम से साइबर अपराध को अंजाम देते है । सीधे सीधे शब्दों में बताए तो आज की दुनिया पूरी तरह इंटरनेट पर निर्भर है और पूरी तरह डिजिटल हो चुकी है समय के साथ बदलती टेक्नॉल्जी के साथ हमको भी बदलना आवश्यक है अगर हम नई टेक्नोलॉजी के साथ नही बदलेंगे तो साइबर अपराधी गैर – कानूनी तरीके से हमारे साथ अपराध करते रहेंगे और आज हर व्यकित एंड्रॉयड मोबाइल का उपयोग करता है जो कि कुछ साईबर अपराध आज की डिजिटल दुनिया में साईबर क्रिमनल अलग अलग तरीकें से बेवकूफ बनाकर इन्टनेट के माध्यम से आपके साथ ठगी कर लेते है इस प्रकार के साईबर क्रिमनल पहलें तो जाल बिछाकर आपके अपनी बातो में लेतें है फिर आप जब उनकी बातों में आ जातें हो उनकी कही बातों को माननें लगतें हो फिर वह आपके साथ अपराध को अन्जाम देते है और आपके साथ ठगी कर लेते है इस प्रकार की किसी भी अन्जान व्यकित द्वारा काल के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएं ना ।

क्योकि साईबर अपराध का शिकार हम तभी होतें है जब तक हम जागरुक नही होते क्योकि हम साईबर अपराधी की बातो में आकर अपनी निजी जानकारी जैसे ओटीपी , कार्ड या बैंक से सम्बन्धित सारी जानकारी साझां कर देते है और तभी हम साईबर अपराध का शिकार हो जातें है आज कि इस डिजिटल की दुनिया में खुद को जागरुक करना है ताकि हमारे साथ कोई किसी प्रकार से साईबर अपराध को अन्जाम ना दें सकें । या अपराध बारे जानकारी नही होती है इस प्रकार के अपराधो सें बचनें के लिए हमें खुद को जागरुक करना चाहिए ताकी आपके साथ किसी भी प्रकार से साईबर धोखाधडी ना हो सकें ।  

 

इन बातो से बचें 

  • कोरोना जांच व कोरोना वैक्सीन लगवानें, बूस्टर डोज लगवानें सें सम्बन्धी काल करनें वालों से सावधान रहें 
  • फ्री रिचार्ज, कैशबैक, क्रेडिट कार्ड लिमिट बढवानें से सम्बन्धिक काल या मैसेंज पर विश्वास ना करें ।
  • फर्जी नम्बरो से सावधान रहें ।
  • सोशल साईट (फेसबुक) पर किसी अन्जान युवती की फ्रैण्ड रिक्वैस्ट स्वीकार ना करें ।
  • लोन माफी काल या सन्देश सें रहें सावधान ।
  • केबीसी के नाम से आनें वालें फ्राड काल , व्टसअप मैसेज से बच कर रहें ।
  • किसी अनजान व्यकित के द्वारा काल के माध्यम से कहनें पर अपनें फोन में किसी प्रकारी एनी डैस्क जैसी एपलिकेशन इन्सटाल ना करें ।
  • किसी भी वैबसाईट पर एटीएम, क्रेडिट कार्ड ,बैंक या अपनी किसी प्रकार की निजी जानकारी को सेव करनें सें बचें ।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!