बड़ी खबर: खेदड़ मामले में जमानत के बाद गांव पहुंचे युवक, शनिवार को होगा मृतक धर्मपाल का अंतिम संस्कार

Edited By Vivek Rai, Updated: 15 Jul, 2022 08:53 PM

big news last rites of deceased dharampal will be held on saturday

खेदड़ में थर्मल प्लांट की राख को लेकर हुई झड़प में मारे गए किसान धर्मपाल का अंतिम संस्कार शनिवार को किया जाएगा। पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद गिरफ्तार किए गए चारों युवकों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है।

हिसार: जिले के खेदड़ में थर्मल प्लांट की राख को लेकर हुई झड़प में मारे गए किसान धर्मपाल का अंतिम संस्कार शनिवार को किया जाएगा। पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद गिरफ्तार किए गए चारों युवकों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। युवकों की रिहाई के बाद ही किसान धर्मपाल के शव का संस्कार करने का फैसला लिया गया था। वीरवार को किसानों और प्रशासन के बीच हुई वार्ता के बाद सभी मांगों को लेकर सहमति बनी थी। हालांकि किसान नेताओं का कहना था कि गिरफ्तार किए गए युवकों की रिहाई के बाद ही मृतक किसान का संस्कार होगा और तभी यह धरना खत्म किया जाएगा।

किसान के दाह संस्कार के साथ ही धरना भी होगा खत्म

खेदड़ प्लांट को लेकर किसानों और पुलिस के बीच हुई झडप के बाद 4 युवकों पर संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया था। चार युवकों की जमानत के बाद ही ग्रामीण मृतक के दाह संस्कार करने की बात पर अड़े थे। युवाओं की रिहाई के लिए गुरुवार को अदालत में याचिकाएं दायर की गई थी। वहीं कोर्ट ने शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए युवाओं को जमानत दे दी है। युवाओं के गांव में पहुंचने के बाद मृतक धर्मपाल के अंतिम संस्कार को लेकर मीटिंग चली। इसमें फैसला लिया गया कि मृतक किसान का दाह संस्कार, खेदड़ के शहीद राम मेहर दलाल स्टेडियम में शनिवार को दोपहर बाद किया जाएगा। मृतक धर्मपाल के अंतिम संस्कार के बाद ही तीन महीने से अधिक समय तक चले धरने को भी खत्म कर दिया जाएगा।

किसानों पर दर्ज मुकदमों को लेकर वार्ता में बनी सहमति

पावर प्लांट के गेस्ट हाउस में 13 जुलाई को करीब 2 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में किसानों की ओर से 5 सदस्यीय कमेटी और प्रशासन की तरफ से डीसी, एसपी और कई अधिकारी मौजूद थे। बीती 8 जुलाई को खेदड़ में हुई हिंसा के बाद कई किसानों पर हत्या करने और हत्या के प्रयास करने जैसी धाराओं में केस दर्ज है। किसानों पर दर्ज किए गए धारा 304 के मुकदमों में धाराएं बदलने और गिरफ्तार किए गए 4 युवकों को वीरवार शाम तक जमानत पर जेल से बाहर निकालने को लेकर प्रशासन से सहमति जताई गई थी। युवकों को जमानत मिलने के बाद ही मृतक किसान धर्मपाल का अंतिम संस्कार करने की बात कही थी।

बैरिकेड्स तोडते वक्त ट्रैक्टर के नीचे आने से हुई किसान की मौत

 

गौर रहे कि प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर उसे जाम करने की कोशिश की थी। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड्स लगाए थे। यही नहीं किसानों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया गया और आंसू गैस के गोले भी दागे। इसके बाद किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर बैरिकेड्स तोडने लग गए। इस दौरान खेदड निवासी किसान धर्मपाल ट्रैक्टर की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। इसी के साथ तीन पुलिसकर्मी भी इस घटना में घायल हो गए थे। एसकेएस नेता श्रद्धानंद ने बताया कि मृतक धर्मपाल के परिवार के पास एक एकड़ जमीन है। मृतक का एक बेटा और एक बेटी है। बेटा ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है और वह अपने पिता के साथ खेती ही करता था। बड़ी बेटी ब्याही हुई है। आज 12 बजे पूरे प्रदेश में टोल समिति के किसान नेता और अन्य जगहों पर चल रहे किसान नेता खेदड़ पहुंचेंगे। समिति जो भी फैसला लेगी, उसी के अनुसार आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

यह था खेदड़ से जुड़ा पूरा विवाद

खेदड़ पावर प्लांट में पिछले करीब 3 महीने से ग्रामीण और किसान धरना दे रहे थे। ग्रामीणों की मांग है कि प्लांट की राख पहले की तरह मुफ्त दी जाए, जबकि प्लांट के अधिकारी इसमें असमर्थता जता रहे थे। क्योंकि बिजली मंत्रालय ने राख को टेंडर के जरिए बेचने का प्रस्ताव पास दिया है। यह राख ईंट बनाने में प्रयोग होती है। प्लांट में करीब 67 करोड़ की राख है। ग्रामीणों का तर्क था कि जब पहले राख को कोई लेता नहीं था तो ग्रामीण इसका प्रयोग करते थे। इससे खेदड़ गौशाला को होने वाली आय बंद हो जाएगी और करीब 1 हजार गायों का पालन पोषण कर रही गौशाला बंद हो जाएगी। इसलिए ग्रामीण पहले की तरह राख फ्री में देने की मांग कर रहे थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!