सेना में भर्ती को लेकर बड़ी खबर, हरियाणा के इन जिलों में आयोजित होगी भर्ती रैली

Edited By Vivek Rai, Updated: 20 Jul, 2022 09:48 PM

big news about indian army recruitment rally will be organized in haryana

हिसार में 11 से 25 अगस्त तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। उसके बाद अंबाला, भिवानी और रोहतक में भी भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में वर्ष 2022-23 की सेना भर्ती की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं और जल्द ही 4 जिलों में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत हिसार में 11 से 25 अगस्त तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। उसके बाद अंबाला, भिवानी और रोहतक में भी भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चारों जिला उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों के साथ वर्ष सेना भर्ती रैली की तैयारियों के संबंध में स्टीयरिंग कमेटी की अध्यक्षता की।

हिसार जिले में अब तक साढ़े 12 हजार युवा कर चुके अप्लाई

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों में इन भर्तियों के सुचारू संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। भर्ती के दौरान अधिकारियों तथा उम्मीदवारों के लिए रहने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहली भर्ती रैली का आयोजन हिसार में किया जा रहा है और अभी तक हिसार में 12 हजार 500 उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। हालांकि पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है। इसलिए उम्मीदवारों की संख्या में बढोतरी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भर्ती रैली के दौरान शैचालयों का प्रबंध, पीने के पानी की व्यवस्था जैसी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त होनी चाहिएं। इसके अलावा, कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की अनुपालन सुनिश्चित की जाए।

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य देखभाल के लिए रैली स्थल पर फर्स्ट एड किट, पर्याप्त मात्रा में जरूरी दवाइयां, एंबुलेंस और किसी भी अप्रिय घटना से बचाव के लिए अग्निशमन वाहन की व्यवस्था भी की जाए। भर्ती के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने व व्यवस्थित तरीके से गतिविधियों के संचालन हेतु पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। साथ ही, भर्ती के स्थान के आस-पास के क्षेत्र में भी गश्त की जाए। सुरक्षा के दृष्टिगत रैली स्थान पर एक अस्थाई कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि भर्ती के दौरान सामान्य ट्रैफिक की आवाजाही में कोई बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए भी उचित प्रबंध किए जाए।

पिछले 2 साल से सेना में नहीं हुई है कोई भर्ती

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2017-18 में 1739 उम्मीदवारों की भर्ती हुई थी। इसी प्रकार 2018-19 में 1149 तथा 2019-20 में 2521 की भर्ती हुई थी। इस बार इन चार जिलों में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं के भाग लेने की उम्मीद है। बैठक में बताया गया कि इन भर्ती रैलियों के दौरान उम्मीदवारों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से रैली स्थल तक आने-जाने के लिए विशेष रूप से बसों की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में बताया गया कि अंबाला जिले के लिए उम्मीदवार 5 अगस्त से पंजीकरण करवा सकते है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!